Home देश की ख़बरें होलिका दहन 2021: होलिका दहन की पूजा सामग्री की पूरी लिस्ट देखें,...

होलिका दहन 2021: होलिका दहन की पूजा सामग्री की पूरी लिस्ट देखें, जानें सभी नियम


होलिका दहन 2021 पूजा सामाग्री सूची- होलिका दहन स्पष्ट पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। होलिका विभाजन फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि को, मनाया जाता है। होलिका दहन 28 मार्च 2021 दिन रविवार को पूरे विधि-विधान के अनुसार मनाया जाएगा। होलिका दहन के बाद होलिका माई की पूजा अर्चना की जाती है। होलिका दहन के अगले दिन, होली मनाई जाती है। होलिका दहन से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है।

अगर आप होलिका दहन के दिन कुछ उपायों को प्रयोग करें तो पूरे साल आपके जीवन में खुशहाली और समृद्धि बनी रहेगी। होलिका दहन और पूजा करने का महत्व पुराणों में भी है और ऐसा माना जाता है कि होली की पूजा करने से महालक्ष्मी प्रसन्न हो जाती हैं। देवी लक्ष्मी घरों में विराजमान होती हैं और शांति का विस्तार होता है। आइए आपको बताते हैं कि होलिका दहन की पूजा सामग्री और होलिका दहन से जुड़े कुछ आवश्यक नियम …

यह भी पढ़ें: होलिका दहन 2021 दिनांक: होलिका दहन कब हुआ है? जानें तिथि, शुभ मुहूर्त और संपूर्ण विधि
होलिका दहन की पूजन सामग्रीहोलिका दहन से पूर्व, पूरी श्रद्धा अनुसार होलिका की पूजा की जाती है। पूजा सामग्रियों में एक स्वच्छ लोटे में जल, नारियल, फूल, माला, रोली, गुलाल, गुड़, कच्चा सूत, हल्दी, गेहूं की बालियां आदि होती हैं।

होलिका पूजा के दौरान इन बातों का रखें ध्यान

● जहाँ होलिका दहन होना है, उस स्थान पर उत्तर या पूर्व दिशा की ओर मुख करके बैठ जाना।
● सर्वप्रथम आदिदेव गणेश जी और माता गौरी की पूजा का विधान होता है।
● तत्पश्चात “ओम होलिकाय नम:”, “ओम प्रह्लाय नम:”, “ओम नृसिंहाय नम:” मंत्र का उच्चारण करें।
● इसके बाद चार पुष्पभूमि के बारे में एक अपने पितरों को, एक हनुमंत लला को, एक माता शीतला को और एक अपने परिवार की ओर से होलिका पर समर्पित करें।

● इसके बाद होलिका की सात बार परिक्रमा कर, पेड़ में अक्षत लपेटें।
● फिर उसे लोटे का जल अर्पित करें और सभी पूजन सामग्री का एक-एक कर होलिका में प्रवाह कर दें।
● इसके बाद हाथ जोड़ कर अपनी पूर्व की ग़लतियों के लिए, क्षमा याचना करें और अपनी मनोकामनाएं पूर्ण होने की प्रार्थना करें। (साभार: astrosage.com)





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments