Home देश की ख़बरें होली 2021 दिनांक: कब होली है? जानें तारीख और कैसे दुनिया...

होली 2021 दिनांक: कब होली है? जानें तारीख और कैसे दुनिया भर में मनाया जाता है यह रंगभर त्योहार है


होली किस तारीख को सीखी जाती है

होली 2021 तारीख- होली एक ऐसा त्योहार है जो भारतवर्ष के साथ-साथ, दुनिया में भी मनाया जाता है। इसमें से मथुरा, वृंदावन और बरसाना की होली, देश भर में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है।

  • News18Hindi
  • आखरी अपडेट:26 फरवरी, 2021, 6:44 AM IST

होली 2021 तिथि: रंग वाली होली 29 मार्च, सोमवार के दिन मनाई जाएगी। हिंदू कैलेंडर के अनुसार हर साल होली का त्यौहार, चैत्र मास के कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि को मनाया जाता है। हालाँकि ये केवल देखा गया है कि किसी भी वर्ष में जब प्रतिपदा तिथि दो दिनों तक पड़ती है तो, इस स्थिति में होली का त्योहार पहले दिन को ही मनाए जाने का विधान है। इस गणना के अनुसार, वर्ष 2021 में होली का त्योहार देशभर में 29 मार्च, सोमवार के दिन मनाया जाएगा।

देश-दुनिया में ऐसे मनाई जाती है होली:

होली एक ऐसा त्योहार है जो भारतवर्ष के साथ-साथ, शादी में भी मनाया जाता है। इसमें से मथुरा, वृंदावन और बरसाना की होली, देश भर में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है। भगवान श्रीकृष्ण से जुड़े मथुरा और वृंदावन में तो, 15 दिनों तक होली का त्योहार मनाया जाता है। उसी सालाने की लट्ठमार होली भी, विश्व विख्यात है।

बात करें मध्य प्रदेश की तो, यहां के मालवा इलाके में होली के पांचवे दिन रंगपंचमी के रूप में मनाई जाती है। जबकि हरियाणा में यह त्योहार भाभी और देवरों के बीच, ठिठोली के त्योहारों के रूप में मनाया जाता है। गुजरात के आदिवासियों के लिए भी, होली सबसे बड़े त्योहार के रूप में जाना जाता है। वही बात करें सिखा धर्म संस्कृति की तो, दसवें गुरु श्री गुरु गोबिंद सिंह जी महाराज ने होली को वीरता के त्योहार के रूप में संशोधित किया था। इस कारण पंजाब में इस त्योहार को होला मोहल्ला के रूप में मनाया जाता है। इस दिन जगह-जगह नगर कीर्तन आयोजित किया जाता है और लोग एक दूसरे को अबीर गुलाल लगाते हुए, गतका का जौहर दिखाते हैं। (साभार- एस्ट्रोसेज.कॉम)







Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments