Home जीवन मंत्र ह्यूस्टन में एक समस्या है: चिंता के सभी COVID वेरिएंट

ह्यूस्टन में एक समस्या है: चिंता के सभी COVID वेरिएंट


03 मार्च, 2021 – ह्यूस्टन में शोधकर्ताओं की एक टीम ने जीनोमों का अनुक्रम किया कोरोनावाइरस 20,400 COVID-19 रोगियों से वहाँ एक एकल स्वास्थ्य प्रणाली में इलाज किया, और वे सभी प्रमुख वैरिएंट के मामले पाए गए हैं जो कहते हैं कि सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ वायरस के संचरण या संक्रमण की गंभीरता को बढ़ा सकते हैं।

टेक्सास सरकार के रूप में आया। ग्रेग एबॉट ने घोषणा की कि वह राज्य के मुखौटा जनादेश को उठाएगा और “टेक्सास को 100% खोल देगा।”

ह्यूस्टन संयुक्त राज्य अमेरिका में चौथा सबसे बड़ा शहर है, जिसमें 7 मिलियन से अधिक लोग हैं। यह एक बड़े अंतरराष्ट्रीय बंदरगाह के साथ सबसे अधिक जातीय विविधता में से एक है। यह एक मेडिकल हब है, जो देश के कुछ बेहतरीन अस्पतालों और अनुसंधान प्रयोगशालाओं का घर है।

सिएटल में यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन में वायरोलॉजी डिविजन के एमडी कीथ जेरोम ने कहा, “यह बहुत ही प्रभावशाली कृति है।” “यह सबसे व्यापक रूप में से एक है कि हमारे पास संयुक्त राज्य अमेरिका में किसी भी क्षेत्र में वायरस है।”

अध्ययन में शामिल जीनोम पिछले साल भर में ह्यूस्टन क्षेत्र में सभी संक्रमणों के लगभग 4% का प्रतिनिधित्व करते हैं, वहां की स्थिति का एक “गहरा और यथार्थवादी” चित्र देने के लिए पर्याप्त है, जेरोम ने कहा, जो अनुसंधान में शामिल नहीं था।

“जब हम अपनी आबादी में बहुत कम आवृत्ति पर होते हैं तब भी हम वेरिएंट की पहचान कर सकते हैं। इसलिए, हालांकि हम देश के पहले शहर हैं जिन्होंने इन सभी वेरिएंट की रिपोर्ट की है, यह संभावना है कि देश में अन्य शहर हैं अध्ययन के लेखक वेस्ली लॉन्ग, एमडी, ह्यूस्टन मेथोडिस्ट अस्पताल में डायग्नोस्टिक माइक्रोबायोलॉजी के चिकित्सा निदेशक, ने कहा कि ये सभी प्रकार हैं और बस जागरूक नहीं हैं।

जीनोम ने मार्च 2020 तक की तारीख का विश्लेषण किया। ह्यूस्टन मेथोडिस्ट स्वास्थ्य प्रणाली आर्टिक एआरटीआईसी नेटवर्क नामक जीनोम अनुक्रमण प्रयोगशालाओं के वैश्विक नेटवर्क का हिस्सा है, जो हमेशा नए वायरल वेरिएंट की तलाश में रहती है।

प्रीप्रिंट स्टडी, जिसे मंगलवार को पोस्ट किया गया था, B.1.1.7 संस्करण के 23 मामलों की रिपोर्ट करता है, जिसे पहली बार यूनाइटेड किंगडम में पहचाना गया था; B.1.351 संस्करण के दो मामले, जो पहली बार दक्षिण अफ्रीका में रिपोर्ट किए गए थे; और P.1 संस्करण के चार, जो ब्राजील में उत्पन्न हुए।

B.1.1.7 संस्करण वायरस के पुराने संस्करणों की तुलना में अधिक संक्रामक है और अधिक गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है। दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील के वेरिएंट उन तरीकों में बदल गए हैं जो उन्हें खाली करने में सक्षम बनाते हैं रोग प्रतिरोधक शक्ति से टीके या पिछले संक्रमण। इन तीनों को दुनिया भर के सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों ने “चिंता का विषय” माना है।

इसके अलावा, शोधकर्ताओं ने 162 रोगियों को कैलिफोर्निया से B.1.429 या B.1.427 वेरिएंट से संक्रमित पाया। इन्हें “ब्याज के प्रकार” के रूप में चिह्नित किया गया है क्योंकि वे उन तरीकों में बदल गए हैं जो उन्हें अधिक आसानी से फैलाने में मदद करते हैं या प्रतिरक्षा सुरक्षा से बचते हैं। शोधकर्ताओं ने 39 लोगों को पाया, जो ब्राजील से P.2 संस्करण से संक्रमित थे, जिन्हें समस्याओं के लिए भी बारीकी से देखा जा रहा है।

“मैं कहता हूँ कि वे वास्तव में दिसंबर में दिखाना शुरू कर चुके हैं,” लांग कहते हैं। ह्यूस्टन के अधिकांश संस्करण जनवरी और फरवरी में आए।

लॉन्ग का कहना है कि अब तक, उनके द्वारा देखे जाने वाले वेरिएंट की संख्या इतनी कम है कि उन वेरिएंट ने उन मामलों की संख्या को प्रभावित नहीं किया है जो उन्होंने देखे हैं। जांचकर्ताओं के पास कोई सबूत नहीं है कि वेरिएंट अधिक गंभीर है लक्षण

लेकिन वे कहते हैं कि वे यह देखने के लिए करीब से देख रहे हैं कि क्या वेरिएंट क्षेत्र की हालिया बर्फीली बर्फ और बर्फीले तूफान से गिर जाएगा।

“हालांकि लोग काम करने में सक्षम नहीं थे और स्कूल जाने में सक्षम नहीं थे, बहुत सारे लोग लोगों के विभिन्न समूहों के साथ मिलकर कर रहे थे,” लांग ने कहा। जिन निवासियों के पास गर्मी या शक्ति थी, उन निवासियों में उपयोगिता सेवा नहीं थी। “तो, हम इंतजार कर रहे हैं कि क्या हमें संक्रमण से कोई टक्कर मिलती है,” उन्होंने कहा।

वायरस हर समय उत्परिवर्तित होते हैं। अधिकांश समय, इन उत्परिवर्तन का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है, लेकिन कभी-कभी वे ऐसे तरीकों से बदलते हैं जो उन्हें एक फायदा देते हैं, जिससे उन्हें अधिक आसानी से फैलने में मदद मिलती है या मानव कोशिकाओं को संक्रमित करने में अधिक कुशल हो जाते हैं। वे उन तरीकों में भी बदल सकते हैं जो उन्हें प्रोटीन से बचने में मदद करते हैं जो शरीर उन्हें अवरुद्ध करने और कोशिकाओं को संक्रमित करने से रखने के लिए बनाता है।

“लोगों को यह जानने की जरूरत है कि वेरिएंट, हालांकि संबंधित, जादुई नहीं हैं,” लांग कहते हैं। वही सार्वजनिक स्वास्थ्य उपाय जो अभी भी काम कर रहे हैं, उन्हें अभी भी वायरस को नियंत्रण में रखने में मदद करने के लिए काम करना चाहिए: घर पर रहना, हाथ धोना अक्सर, सभाओं को सीमित करना, और मास्क पहनना।

“हमें अभी भी मास्क पहनने की ज़रूरत है,” उन्होंने कहा। “हमें अभी भी सामाजिक रूप से दूरी की आवश्यकता है।”

वेबएमडी स्वास्थ्य समाचार

© 2021 वेबएमडी, एलएलसी। सर्वाधिकार सुरक्षित।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments