Home मध्य प्रदेश 1 मार्च से शुरू होगा वैक्सीनेशन: एप्स के जरिए रजिस्ट्रेशन, 45 से...

1 मार्च से शुरू होगा वैक्सीनेशन: एप्स के जरिए रजिस्ट्रेशन, 45 से 60 साल वालों को पहले लगेगा, निजी अस्पताल में लगेंगे रुपए


  • हिंदी समाचार
  • स्थानीय
  • एमपी
  • इंदौर
  • 1 मार्च से शुरू होने वाले आम नागरिकों के लिए, एप के माध्यम से पंजीकरण बुजुर्गों के लिए सबसे पहले 45 से 60 साल तक, Hospital 250 में एक निजी अस्पताल में टीकाकरण के लिए लागू किया जाएगा।

विज्ञापन से परेशान हैं? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इंदौरएक घंटा पहले

  • कॉपी लिस्ट

फाइल फोटो

बढ़ते कोरोना के बीच तेजी से वैक्सीनेशन भी किया जा रहा है। स्वास्थ्यकर्मियों को दूसरी खुराक देने के बाद अब सरकार आम नागरिकों को भी टीका लगवाने जा रही है। मध्यप्रदेश में भी एक मार्च से टीकाकरण शुरू हो रहा है। इसके लिए मोबाइल एप्स, आरोग्य सेतु और कोविन एप्स के जरिए पंजीकरण किया जा रहा है। इसके जरिए मुफ्त में टीकाकरण किया जाएगा।

यह टीकाकरण आम नागरिकों के लिए 1 मार्च से शुरू हो रहा है। इसमें 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों और 45 से 59 साल के उम्र के ऐसे लोगों को टीका लगाया जाएगा। वैक्सीनेशन के लिए आम नागरिक मोबाइल में आरोग्य सेतु या कोविन एप के जरिए पंजीयन करा सकते हैं। इसी तरह स्लैट बुकिंग के लिए टाइम टेबल और टीकाकरण केंद्र की जानकारी ऐप पर मिल जाएगी। इसके लिए अपने नाम पते की आईडी देना होगा। निजीकरण केंद्रों पर टीकाकरण का 250 रुपए देने होंगे, जबकि सरकारीकरण केंद्र पर यह मुफ्त में उपलब्ध रहेगा।

इंदौर को विभाजित नोडल अधिकारी अमित मालाकार ने बताया, सोमवार से शुरू होने वाले आम नागरिकों के लिए तीन सरकारी अस्पतालों को चिन्हित किया गया है, जिसमें इंदौर के दो और एक महू का सरकारी अस्पताल रहेगा। निजी अस्पतालों में कोई जाता है, तो उसे 250 रुपए का देना होगा, जिसमें से 100 रुपए निजी अस्पताल प्रबंधन को देना होगा और 150 रुपए सरकार के खाते में देना होगा।

ऐसे करें पंजीकरण

आम नागरिकों को मोबाइल ऐप से भेजे गए ओट आरोप से पंजीयन होगा। इस दौरान फोटो आईडी की डिटेल भरनी होगी। पहले डोज का पंजीयन न कर पाने वालों को भी पंजीकरण की अनुमति मिलेगी। टीकाकरण का टाइम टेबल जिला स्तर से तैयार होगा। इस आधार पर हितग्राहीकोश लगवाने स्लैट बुक करवाएँगे। सेकंड डोज का अप् एंड संशोधन स्वचालित जनरेट हो जाएगा।

यहां वशीकरण होगा

शासकीय पीसी सेठी अस्पताल, सिविल अस्पताल महू, महात्मा गाँधी मेडिकल कॉलेज, अरबिंदो मेडिकल कॉलेज, इंडियनसेक मेडिकल कॉलेज, चोइथराम हॉस्पिटल, मेडिकेयर हॉस्पिटल

खबरें और भी हैं …





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments