Home ब्लॉग 10% का रिटर्न मिलेगा: IIFL के एनसीडी में निवेश करने पर एफडी...

10% का रिटर्न मिलेगा: IIFL के एनसीडी में निवेश करने पर एफडी से ज्यादा ब्याज मिलेगा, पर संभलकर निवेश होगा


  • हिंदी समाचार
  • व्यापार
  • IIFL NCD; IIFL की एनसीडी में निवेश एफडी से अधिक ब्याज मिलेगा, लेकिन सावधानीपूर्वक निवेश करें

विज्ञापन से परेशान हैं? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली9 मिनट पहले

  • कॉपी लिस्ट

अगर आप थोड़ा बहुत रिस्क लेते हैं तो कुछ ऐसी जगह निवेश करना चाहते हैं जहां से आपको अच्छा रिटर्न मिले तो आप IIFL में निवेश कर सकते हैं। दरअसल 03 मार्च 2021 से 23 मार्च तक के लिए IIFL फाइनेंस का नॉन रूपीबल डिबॉन्डर्स (NCD) इस्क्रा ओपनगा। आज जहां आपको एफडी पर 6% तक रिटर्न मिल रहा है, वहीं IIFL फाइनेंस के इस बॉन्ड में पैसा लगा कर आपको 10.03% रिटर्न मिल जाएगा। आप चाहते हैं तो इस बॉन्ड में पैसे लगाए गए हर महीने भी कमाई कर सकते हैं। हर महीने इस बॉन्ड पर 80 बेसिस प्वाइंट तक रिटर्न मिल सकता है।

कम से कम 10 हजार रुपये का निवेश निवेश होगा

IIFL फाइनेंस के NCD में आपको कम से कम 10 हजार रुपए लगाने होंगे। इन्वेस्टमेंट की कोई अधिकतम सीमा तय नहीं की गई है। खास बात यह है कि आपको ये बॉन्ड में पैसा लगाने पर ब्याज के तौर पर होने वाली कमाई पर TDS नहीं कटेगा। क्योंकि ये वृत्ति लिस्ट हो जाएगी। ऐसे में इनवेस्टर को टीडीएस कटवा कर रिफंड लेने की मुश्किल नहीं होगी। इस इश्यू में काउंटी, ट्रस्ट, पीएफ और बैंक सभी इनवेस्ट कर सकते हैं।

निवेश करना कितना सुरक्षित है
IIFL फाइनेंस के चेयरमैन निर्मल जैन के मुताबिक IIFL फाइनेंस के इस NCD को क्रिस्टिल ने AA रेटिंग और BricvoERx ने AA + की रेटिंग दी है। यह आपके पैसे की हाई डिग्री ऑफ सेफ्टी की सुनिश्चित करता है। इन सब बॉडीनेट बॉन्ड में इस पर ब्याज थोड़ा ज्यादा मिलता है। लेकिन निवेशकों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि ये इशू पहले आओ पाओ के आधार पर अलॉट होता है।

रेटिंग देखकर निवेश करें
रिस्क को कम करने के लिए अच्छी रेटिंग वाली कंपनी में ही निवेश करना चाहिए। अच्छी रेटिंग से पता चलता है कि कंपनी का व्यवसाय बेहतर है, कंपनी को मुनाफा आ रहा है। वित्तीय स्थिति भी बेहतर है आमतौर पर AA + को अच्छी रेटिंग माना जाता है। IIFL फाइनेंस के इस एनसीडी को क्रिस्टिल ने एए रेटिंग और ब्रिकवोर्क्स ने एए + की रेटिंग दी है।

क्या हैं
कंपनियां कन्वर्टिबल डिबोंड और नॉन कन्वर्टिबल डिबेंचर्स, दोनो ही जारी करती हैं। रूपीबल डिबेंचर्स को आप विविध शेयर में बदल सकते हैं। जैसा कि नाम से ही जाहिर होता है, नॉन परिवर्तिबल डिबेंचर्स को सकारात्मक शेयरों में नहीं बदला जा सकता है। एनसीडी किसी कंपनी की ओर से जारी किए गए एक तरह के बॉन्ड होते हैं। ये पर ब्याज दरें तय होती हैं, जो कंवर्टिबल डिबेंचर के मुकाबले बहुत ज्यादा होती हैं।

खबरें और भी हैं …





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments