Home देश की ख़बरें 16 महीने बाद विदेश जाएंगे PM: 25 मार्च को बांग्लादेश जा सकते...

16 महीने बाद विदेश जाएंगे PM: 25 मार्च को बांग्लादेश जा सकते हैं मोदी, मई में पुर्तगाल और जून में G7 में हिस्सा लेने वाले ब्रिटेन जाएंगे


विज्ञापन से परेशान है? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली6 मिनट पहले

  • कॉपी लिस्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अंतिम विदेश दौरा 13 से 15 नवंबर 2019 तक जेन का था। उस समय मोदी ब्रिक्स में शामिल होने गए थे।

देश में वैक्सीनेशन में तेजी और पाबंदियों में लगातार दी जा रही ढील के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का डिप्लोमैटिक कैलेंडर काफी व्यस्त रहने वाला है। प्रधानमंत्री इसकी शुरुआत 25 मार्च को बांग्लादेश के दौरे से करेंगे। यहां वे शेख मुजीबुर रहमान के शताब्दी समारोह में हिस्सा लेंगे और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात भी करेंगे।

मोदी पिछले एक साल से वर्चुअली ही प्रोग्रामिंग में भाग ले रहे हैं, लेकिन अब उन्होंने आने वाले दिनों में डिप्लौमैटिक दौरों पर जाने का मन बना लिया है। जल्दी ही वे बांग्लादेश के अलावा पुर्तगाल और ब्रिटेन जैसे देशों के दौरे पर भी जाएंगे। अगर ऐसा हुआ, तो 16 महीने बाद प्रधानमंत्री मोदी विदेश दौरे पर जाएंगे।

अंतिम बार नवंबर 2019 में विदेश दौरा किया गया था
प्रधानमंत्री मोदी का अंतिम विदेश दौरा 13 से 15 नवंबर 2019 में जेन का था। उस समय मोदी ब्रिक्स में शामिल होने गए थे। मोदी जब से प्रधानमंत्री बने हैं, तब से 2020 पहले साल रहे हैं, जब वे किसी भी विदेश दौरे पर नहीं पाए जाएंगे। 2019 में मोदी वर्ष के 35 दिन विदेश में थे, लेकिन 2020 में वे भारत में ही रहे।

अप्रैल में बोरिस जॉनसन भारत आ सकते हैं
अप्रैल में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भारत आ सकते हैं। इससे पहले वे गणतंत्र दिवस पर चीफ पूर्वानुमान के रूप में भारत आने वाले थे, लेकिन ब्रिटेन में कोरोना के बिगड़ते हालात की वजह से उनका दौरा रद्द करना पड़ा था। हालांकि अब तक बोरिस के दौरे का आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है। उन्होंने जी 7 समिट से पहले भारत आने की इच्छा जाहिर की थी।

बोरिस के दौरे के बारे में ब्रिटिश हाईकमिशन ने के प्रवक्ता ने बताया कि यूके के प्रधानमंत्री वर्ष के पहले हाफ में और जून में प्रस्तावित जी 7 समिट से पहले भारत के दौरे पर जा सकते हैं।

मई में पुर्तगाल का दौरा
मई में भारत और यूरोपियन यूनियन के नेता मुलतक कर सकते हैं। इसमें शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री मोदी पुर्तगाल रवाना हो सकते हैं। भारत और यूरोपीय देशों के मुक्त ट्रेड एग्रीमेंट पर पिछले कई वर्षों से संपर्क में हैं। कोरोना के बाद इकोनॉमी में सुधार और आंतरिक टेररिज्म जैसे मुद्दों पर भी इस दौरे का फोकस हो सकते हैं।

जून में जी 7 समिट में भाग लेंगे
प्रधानमंत्री मोदी जून में ब्रिटेन जाएंगे यहां वे जी 7 समिट में हिस्सा लेंगे। कॉर्नवाल में होने वाली समिट के लिए मोदी को ब्रिटेन ने न्योता भेजा था। जी 7 में ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, अमेरिका और यूरोपियन यूनियन शामिल हैं।

खबरें और भी हैं …





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments