Home कैरियर 2018 में 7.7% रहेगी भारत की ग्रोथ रेट, IMF ने पेश की...

2018 में 7.7% रहेगी भारत की ग्रोथ रेट, IMF ने पेश की सुनहरी तस्‍वीर


ग्रांट थॉर्नटन इंटरनेशनल बिजनेस रिपोर्ट (IBR) सर्वे के मुताबिक, 2017 के दूसरे क्वॉर्टर में ऑप्टिमिज्म इंडेक्स में भारत चौथे से दूसरे नंबर पर पहुंच गया है.

इंडियन मोनेटरी फण्ड आईएमएफ का कहना है कि भारत की आर्थिक अर्थव्यवस्था दिन प्रति दिन अच्छी होती जा रही है.

इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड (आईएमएफ) ने भारत की सुनहरी तस्‍वीर पेश की है. उसके अनुसार भारतीय अर्थव्यवस्था लगातार अच्छी होती जा रही है और 2017 तथा 2018 में यह और बेहतर हो जाएगी. गौरतलब है कि 2016 में इकॉनमी की ग्रोथ 7.1% रही थी. लेकिन आईएमएफ का अनुमान है कि 2018 में जीडीपी ग्रोथ 7.7% हो जाएगी, जिससे भारत में रोजगार के काफी अवसर निकलेंगे.

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने सोमवार को अपनी नवीनतम विश्व आर्थिक आउटलुक (डब्ल्यूओओ) रिपोर्ट में कहा, ‘अप्रैल 2017 के अनुमान के मुताबिक, 2017 और 2018 में भारत की ग्रोथ में अच्छी वृद्धि होने का अनुमान है.’

नोटबंदी के बाद भी हुई अच्छी ग्रोथ 
नोटबंदी के बाद ऐसी उम्मीद की जा रही थी कि शायद उससे इकॉनमी ग्रोथ ना हो पाए, लेकिन सरकार द्वारा अच्छा पैसा खर्च करने और सुधार की वजह से ग्रोथ 7.1% रही, काफी अच्छा है. 2018 में भारत 7.7 फीसदी की दर से विकास करेेेगा.आईएमएफ ने भारत को इन चीजों में सुधार करने के लिए कहा 

हालांकि, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने सुधारों की सूची भी दी है, जिसमें नोटबंदी के बाद कैश का फुल फ्लो होना आवश्यक है, लेबर और प्रोडक्ट मार्किट को लचीला बनाना, मैन्युफैक्चरिंग बेस में विस्तार, ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार आदि शामिल हैं.

अप्रैल में, नोटबंदी के कारण, आईएमएफ ने 2017 के लिए भारत की वृद्धि दर 0.4 प्रतिशत घटाकर 7.2 प्रतिशत कर दी थी. आईएमएफ इस साल 3.5 प्रतिशत ग्लोबल ग्रोथ रेट का अनुमान लगा रहा है, जो 2018 में 3.6 प्रतिशत हो सकता है.








Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments