Home जीवन मंत्र 50 की उम्र के बाद ऐसे रखें अपने बालों का ख्याल, इन...

50 की उम्र के बाद ऐसे रखें अपने बालों का ख्याल, इन होममेड हेयर फेश को लगाएं


बालों के झड़ने का एक बड़ा कारण तनाव भी होता है।

50 की उम्र के बाद बालों की देखभाल: सप्ताह में एक बार नारियल तेल (नारियल तेल) को गरम कर सिर की मसाज (सिर की मालिश) जरूर करें। इसके साथ ही नारियल तेल, ऑलिव ऑयल, अंडा और आंवला पाउडर सहित एक हेफ़्स तैयार करें और उसे बालों पर अच्छी तरह से लगाएं।

50 वर्ष की आयु के बाद बालों की देखभाल: महिलाएं अपने बालों को सुंदर और हेल्दी बनाए रखने के लिए क्या-क्या नहीं करतीं। हालांकि बालों पर ज्यादा केमिकल के इस्तेमाल के कारण हल्फॉल ​​और पवित्रता जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है। सबसे ज्यादा परेशानी 50 की उम्र के बाद होती है। इस उम्र के पड़ाव में बालों को स्वस्थ रखना एक कठिन कार्य बन जाता है। काले-घने बालों को बरकरार रखने के लिए महिलाओं को कुछ खास घरेलू उपाय करने चाहिए। साथ ही डाइट पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए। ऐसा करने पर केवल 50 की उम्र के बाद भी महिलाएं अपने बालों को सुंदर बनाने के लिए रख सकती हैं।

इसके लिए हर बार पार्लर जाना हजारों रुपए खर्च करने की जरूरत नहीं है बल्कि घर पर ही बहुत साधारण सास्क बनाकर बालों का ख्याल रखा जा सकता है। इस चेहरे को नियमित रूप से बालों पर लगाना होगा। इसी प्रकार की बदौलत बाल केमिकल बेस्ड स्टाइलिंग मटीरियल, स्ट्रेटनर, कर्लर, ड्रायर जैसी चीजों के नुकसान से बचे रह सकते हैं और आपकी सुंदरता को बरकरार रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 15 मिनट में घर पर करें होममेड चारकोल केशिका, दूर होंगे चेहरे से दाग-धब्बे

बाल काम करते हैंसप्ताह में एक बार नारियल तेल को गर्म कर उसे सिर की मसाज जरूर करें। इसके साथ ही नारियल तेल, ऑलिव ऑयल, अंडा और आंवला पाउडर सहित एक हेफ़्स तैयार करें और उसे बालों पर अच्छी तरह से लगाएं। ये फ़ंक्शन रे को शाइनी और हेल्दी बनाने के साथ ही स्कैल्प को स्वस्थ करने के लिए।

ऐसे बनाएं होममेड हेल्स
वहाँ कभी-कभी अपने बालों पर एवाकाडो और मायो का पेस्ट भी मिलता है। ये दोनों का थिक और ऑयली टेक्सचर बालों को स्मूद बनाता है। इसके अलावा मिल्क और हनी मिक्स द्वारा भी बालों पर लगाना चाहिए। ये दोनों चीजें भी हा को शाइनी बनाने में मदद करती हैं और उन्हें सिल्की टेक्सचर देती हैं।

डाइट का ध्यान रखें
50 की उम्र के बाद न सिर्फ हेल्दी बालों के लिए बल्कि स्वस्थ शरीर के लिए भी डाइट का खास ख्याल रखना जरूरी होता है। बाहर के खाने से ज्यादा घर पर भोजन बनाने की व्यवस्था है। इसके साथ ही अपनी मील्स में फल और सतर्कता जरूर शामिल करें। ये स्किन के साथ ही स्कैल्प को भी फायदा पहुंचाते हैं।

यह भी पढ़ें: कीवी फेस पैक: चेहरे पर ज़रूर लगाएं कीवी के ये 4 फेस पैक, स्किन जवां रहेगी

तनाव से दूर रहें
बालों के झड़ने का एक बड़ा कारण तनाव भी होता है। इससे सामना करने के लिए स्पा ट्रीटमेंट ले सकते हैं, जिसमें कई तरह के शैलों का इस्तेमाल किया जाता है। ये तनाव और एंग्जाइटी से निजात पाने में मदद करता है।(अस्वीकरण: इस लेख में दी गई जानकारी और सूचना सामान्य जानकारी पर आधारित हैं। हिंदी समाचार 18 इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)







Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments