Home देश की ख़बरें 69 हजार शिक्षक भर्ती: डीएवीड पास को नियुक्ति न देने पर HC...

69 हजार शिक्षक भर्ती: डीएवीड पास को नियुक्ति न देने पर HC ने महानिदेशक को किया तबल


डीलैड पास को नियुक्ति न देने पर HC ने महानिदेशक को किया तबल (फाइल फोटो)

/ची के अधिवक्ता का कहना था कि याची मध्य प्रदेश से एनसीटीई (NCTI) द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से डीएवीडी प्रशिक्षण रसीद किया है।

  • News18Hindi
  • आखरी अपडेट:27 फरवरी, 2021, सुबह 8:06 बजे IST

प्रयागराज। इलाहाबाद हाईकोर्ट (इलाहाबाद उच्च न्यायालय) ने 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती (69000 सहायक अध्यापक भर्ती) में चयनित अभ्यर्थी को बिना स्नातक पास किए डीएड की डिग्री लेने के आधार पर विद्यालय आवंटन रोकने पर महानिदेशक स्कूल शिक्षा से उत्तर देने का प्रयास किया है। महानिदेशक ने सकुर्लर जारी कर निर्देश दिया है कि ऐसे शिक्षक जो इंटरमीडिएट के बाद डीएलएड की डिग्री हासिल की और स्नातक बाद में किया है नियुक्ति के लिए अर्ह नहीं है। याचिका में इस आदेश को चुनौती दी गई है। पूजा तिवारी की याचिका पर न्यायमूर्ति अश्वनी कुमार मिश्र ने सुनवाई की।

/ची के अधिवक्ता का कहना था कि याची मध्य प्रदेश से एनसीटीई द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से डीएवीडी प्रशिक्षण रसीद किया है। उसका चयन 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती गया गया है। नियुक्ति पत्र भी जारी कर दिया गया। इस बीच महानिदेशक ने सकुर्लर जारी किया जिसके क्लाज 23 में 1981 की नियमावली की धारा 2 (घ) का हवाला देकर कहा गया है कि इंटरमीडिएट के बाद बिना स्नैक्तक पास किए हुए प्रशिक्षण प्रशिक्षण योग्यता करने अभयार्थी चयन के लिए अर्ह नहीं हैं। इस आधार पर याची का स्कूल आवंटन रोक दिया गया।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गेहलोत से मिले चर्चित डॉ। कफील खान, उत्पीड़न के खिलाफ मदद मांगी

अधिवक्ता का कहना था कि एनसीटीई द्वारा 23 अगस्त 2010 को जारी अधिसूचना के तहत इंटर के बाद प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले सहायक अध्यापक नियुक्त होने के लिए अर्ह हैं। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने भी विक्रम सिंह व अन्य के मामले में इसकी पुष्टि कर दी है। इस पर कोर्ट ने महानिदेशक से जवाब मांगा है। इस मामले की अगली सुनवाई 16 मार्च को होगी।







Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments