Home देश की ख़बरें 7 राज्यों में नई इयर सेलिब्रेशन: रेज में नित कर्फ्यू के कारण...

7 राज्यों में नई इयर सेलिब्रेशन: रेज में नित कर्फ्यू के कारण जश्न नहीं; MP में अधिकतम 200 और UP में 100 लोग जुटेंगे


विज्ञापन से परेशान है? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भोपाल / जयपुर / लखनऊ / चंडीगढ़7 घंटे पहले

  • कॉपी लिस्ट

चंडीगढ़ से जयपुर पहुंचे राहुल और उनकी पत्नी इस बार नई इयर नाइट को लेकर भारी निराश दिखाई दिए। उन्हें यहां आकर पता चला कि नाइट कर्फ्यू बचाया नहीं गया है। रात 8 बजे के बाद कोई भी बाहर नहीं निकल सकता था। ऐसे में उन्होंने योजना बदलने का जयपुर से लौटने का फैसला किया। ये इकलौते कपल नहीं हैं, जिनके न्यू इयर प्लान कोरोना की बंदिशों ने बिगाड़ा।

मध्यप्रदेश में तमाम रोक के बीच नई इयर का जश्न मनाएगा, लेकिन निरीक्षण और चेकिंग के निर्देश दिए गए हैं। कहीं भी 200 से ज्यादा लोग इकट्ठे नहीं होंगे। झारखंड के लिए भी इसी तरह पाबंदियां लागू की गई हैं। 6 राज्यों से रिपोर्ट …

1. रेजिडेंस: घरों में ही मनेगा जश्न, जयपुर में कई जगह नाकाबंदी
कई टूरिस्ट घड़ी और आलीशान होटलों के लिए प्रसिद्ध दर्जा में अबकी बार न्यू इयर नाइट फीकी रहेगी। नाइट कर्फ्यू नहीं हटाने के फैसले के कारण 8 बजे ही सड़कें सूनी हो जाएगी। ऐसे में लोगों को इस बार 2020 की विदाई और 2021 का स्वागत घर-मोहल्ले में ही करना होगा। बाहर से आकर होटल में रुके कई पर्यटक लौट आए हैं। उन्होंने अन्य राज्यों का रुख किया है। अकेले जयपुर में ही शाम 7 बजे से 120 स्थानों पर और रात को 90 स्थानों पर नाकाबंदी की जाएगी।

फोटो जयपुर के आमेरर्ट्स की है।  रोशनी से जगमग आमेर को पर्यटकों का इंतजार है।  लेकिन नाइट कर्फ्यू के कारण जयपुर में इस साल काफी कम तुरिस्ट आए हैं।

फोटो जयपुर के आमेरर्ट्स की है। रोशनी से जगमग आमेर को पर्यटकों का इंतजार है। लेकिन नाइट कर्फ्यू के कारण जयपुर में इस साल काफी कम तुरिस्ट आए हैं।

2. मध्यप्रदेश: हर शहर में अलग-अलग गाइडलाइन, भोपाल में रात 12.30 तक जश्न की इजाजत
MP में प्रशासन ने न्यू इयर नाइट के लिए विश्राम देने का अधिकार कलेक्टरों को सौंप रखा है। हर शहर के लिहाज से गाइडलाइन जारी की गई है। राजधानी भोपाल में रात 12.30 बजे तक जश्न मनाना होगा, लेकिन ओपन स्पेस या गार्डन में 200 से ज्यादा लोग इकट्ठा नहीं होंगे। होटल, क्लब या लाउंज भी 50% ही क्षमता से खुले रहेंगे। इंदौर सहित अन्य शहरों में बाहर से सेलिब्रिटी नहीं आएंगे। जबलपुर में भी कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए नए साल का स्वागत किया जाएगा। इस दौरान डीजे पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा। साउंड सिस्टम की आवाज भी आयोजन स्थल तक सीमित रखने के निर्देश हैं। कार्यक्रम प्रबंधन सुनिश्चित करेगा कि आमंत्रित किए गए लोग ही मौजूद हों।

भोपाल में नए साल के जश्न को देखते हुए विशेष चेकिंग अभियान शुरू किया गया है।  बस स्टैंड पर पुलिसकर्मी योग्य सामानों की डॉग की मदद से जांच करते हैं।

भोपाल में नए साल के जश्न को देखते हुए विशेष चेकिंग अभियान शुरू किया गया है। बस स्टैंड पर पुलिसकर्मी योग्य सामानों की डॉग की मदद से जांच करते हैं।

3. झारखंड: बार-रेस्तरां में पार्टी बैन
न्यू इयर के जश्न के लिए रांची जिला प्रशासन की तरफ से विशेष गाइडलाइन जारी की गई है। होटल, बार और रेस्तरां पर पार्टी करने पर प्रतिबंध रहेगा। मा ड्राइंगिंग के लिए विशेष स्क्वाड गश्त करेगा। हर हाल में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना करने की बात कही गई है। हॉल की क्षमता के अनुसार, आधे या अधिकतम 200 लोगों को ही हॉल में प्रवेश मिलेगा। एंट्री गेट पर फंक्शन, सॅंइटॅइजर और थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था अनिवार्य रूप से होनी चाहिए। होटल आने वाले सभी लोगों का ब्योरा रखना होगा।

4. छत्तीसगढ़: छोटे बच्चों और बुजुर्गों के पार्टी में आने पर रोक
रायपुर सहित कई शहरों में न्यू इयर के जश्न में रियायत दी गई है, लेकिन डीजे नहीं बाजा जाएगा। रायपुर के समय, खंड, शॉपिंग मॉल या रेस्तरां के बार रात 11:00 बजे तक खुला रहेगा। 3 स्टार होटल के बार रात 12 बजे तक खुला रहेगा। इवेंट्स स्पाॅट की स्पोर्ट्स करानी हाएगी कोई भी कार्यक्रम सार्वजनिक स्थान पर नहीं किया जाएगा। रात साढ़े 12 बजे तक कार्यक्रम खत्म कर दिया जाएगा। रात 11:55 से 12:30 बजे तक ग्रीन पटाखों का इस्तेमाल हो सकेगा। आयोजकों को पहले ही सोशल मीडिया पर इस बात की जानकारी पोस्ट करनी होगी कि लोग कार्यक्रम स्थल पर ज्यादा भीड़ ना लगाएं। आयोजक अगर ये से भी कोई बात का उल्लंघन करते हैं तो उनके खिलाफ केस होगा।

5. महाराष्ट्र: पुलिसकर्मियों की छुट्टी रद्द, पार्टी के आयोजन की इजाजत नहीं
मुंबई, पुणे सहित सभी बड़े शहरों में 31 दिसंबर की रात 11 बजे के बाद से किसी भी तरह की पार्टी करने पर रोक लगा दी गई है। राज्य सरकार ने पहले पूरे राज्य के शहरी क्षेत्रों में 5 जनवरी तक नाइट कर्फ्यू (रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक) का ऐलान किया है। नए साल पर नियमों को कड़ाई से पालन करवाने के लिए मुंबई और पुणे में 31 दिसंबर की रात धारा 144 भी लागू कर दी गई है। मुंबई में सभी पुलिसकर्मियों की छुट्टी रद्द कर पूरे शहर में 45 हजार पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।

होटल और बोट पार्टीज पर नजर रखने के लिए मुंबई पुलिस ड्रोन का इस्तेमाल करेगी। मुंबई पुलिस के प्रवक्ता और पुलिस उपायुक्त एस चैतन्य ने कहा, ‘हर बार नए साल के मौके पर लोग जश्न मनाने के लिए मुंबई के अलग-अलग इलाकों में जमा होते थे, लेकिन इस बार कोरोना की वजह से नए साल पर पुलिस ने नई गाइडलाइन बनाई है। जारी की है। इस बार लोगों को किसी भी तरह की पार्टी करने की इजाजत नहीं दी गई है।

राज्य सरकार ने एक सर्कुलर में लोगों से अपने घरों में ही सामान्य तरीके से नए साल का स्वागत करने को कहा है। बीच, पार्क, सड़कों पर जाने से बचने की अपील की है। सरकार ने यह स्पष्ट किया है कि 31 दिसंबर को दिन का कर्फ्यू नहीं होगा। यह सिर्फ रात 11 बजे के बाद लगेगा।

6. उत्तरप्रदेश: 100 से ज्यादा लोगों के इकट्ठा होने पर रोक
उत्तर प्रदेश सरकार ने न्यू इयर ईव पर 100 से ज्यादा लोगों के शामिल होने पर रोक लगा दी है। गाइडलाइन के मुताबिक, नए साल के कार्यक्रम संबंधित अफसरों को पूर्व सूचना देकर ही आयोजित किए जाएंगे। आयोजक को कार्यक्रम में आने वाले लोगों की संख्या भी रखने वाली होगी। कार्यक्रम के दौरान कोविड प्रोटोकॉल और गाइडलाइन का पालन आयोजक के ही नामोंे होगा। कार्यक्रम स्थल पर थर्मल पार्क, सैनिटरीजर और ब्रांडवाश रखना होगा। फँस ना लगाने वालों के प्याज लगेगा।

7. चंडीगढ़: लॉ एंड ऑर्डर में अनंत करने के लिए नाकेबंदी होगी
न्यू इयर की रात को लॉ एंड ऑर्डर में अनंत रखने के लिए नाकेबंदी की जाएगी। गाड़ियों की चेकिंग की जाएगी। एसएसपी कुलदीप चहल के मुताबिक कोई शराब पीता या लापरवाही से ड्राइविंग करता पाया गया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। शहर के प्रमुख स्थानों पर गाड़ियां की भीड़ ज्यादा न हो, इसके लिए व्हीकल फ्री जोन बनाया गया है। यदि कोई कार पार्क करेगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। पुलिस की तरफ से रात 10 बजे से सुबह पांच बजे तक महिलाओं के लिए पीसीआर में मुफ्त पिक एंड ड्रॉप सर्विस भी दे देंगे।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments