Home कानून विधि 7 वां AURO नेशनल AURO विश्वविद्यालय और CCI द्वारा मूट कोर्ट...

7 वां AURO नेशनल [Virtual] AURO विश्वविद्यालय और CCI द्वारा मूट कोर्ट प्रतियोगिता 2021


7 वां AURO नेशनल [Virtual] मूट कोर्ट प्रतियोगिता 2021 का आयोजन भारत के प्रतिस्पर्धा आयोग के साथ AURO विश्वविद्यालय द्वारा किया जा रहा है, जो 2 अप्रैल से 4 अप्रैल तक आयोजित होने वाली है।

विश्वविद्यालय के बारे में

AURO विश्वविद्यालय श्री अरबिंदो घोष और द डिवाइन मदर की दृष्टि और शिक्षाओं से प्रेरित है। श्री अरबिंदो हमेशा मानते थे, “मनुष्य एक संक्रमणकालीन प्राणी है, और अपने विकासवाद के चरम पर नहीं है।” विश्वविद्यालय मानता है कि प्रत्येक व्यक्ति विकास में एक आत्मा है, और उस अंतरतम आत्मा के आसपास पूरे व्यक्तित्व को विकसित करने की आवश्यकता है। AURO विश्वविद्यालय एक प्रमुख विश्वविद्यालय है, भारत में सबसे विविध स्कूलों में से एक है, जो सूरत, गुजरात में स्थापित है। विश्वविद्यालय मानव विकास की प्रक्रिया में सक्रिय भागीदारी के लिए सक्रिय प्रतिभागियों और जागरूक सहयोगी बनने के लिए छात्रों की सहायता करने का प्रयास करता है।

मूट के बारे में

AURO विश्वविद्यालय और भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग के तत्वावधान में 7 वीं AURO राष्ट्रीय मूट कोर्ट प्रतियोगिता 2 से 4 अप्रैल 2021 तक आयोजित की जानी है। मूट कोर्ट समस्या पर आधारित है प्रतियोगिता कानून में समकालीन मुद्दों, के उपयोग के आधार पर आधारित है ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी और डेटा गोपनीयता के नियमन पर। प्रतिभागियों को विशेषज्ञ चिकित्सकों और शिक्षाविदों के सामने बहस करने का अवसर मिलेगा, जिनमें सर्वोच्च संस्थाओं के न्यायाधीश शामिल होंगे जो प्रतिस्पर्धा कानून के जटिल मुद्दों का मुकाबला करेंगे।

भारत के प्रतिस्पर्धा आयोग के बारे में

प्रतिस्पर्धा यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा साधन है कि ‘कॉमन मैन’ या ‘आम आदमी’ के पास सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी कीमतों पर वस्तुओं और सेवाओं की व्यापक रेंज तक पहुंच है। बढ़ी हुई प्रतिस्पर्धा के साथ, उत्पादकों को नया करने और विशेषज्ञ बनाने के लिए अधिकतम प्रोत्साहन मिलेगा। प्रतियोगिता अधिनियम, 2002 के उद्देश्यों को भारत के प्रतिस्पर्धा आयोग के माध्यम से प्राप्त करने की मांग की गई है, जिसे 14 अक्टूबर 2003 से केंद्र सरकार द्वारा स्थापित किया गया है। CCI में एक अध्यक्ष और 6 सदस्य होते हैं जिन्हें केंद्र सरकार द्वारा नियुक्त किया जाता है। प्रतिस्पर्धा, प्रचार और निरंतर प्रतिस्पर्धा पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने, उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा करने और भारत के बाजारों में व्यापार की स्वतंत्रता सुनिश्चित करने के लिए प्रथाओं को खत्म करना आयोग का कर्तव्य है। आयोग को किसी भी कानून के तहत स्थापित एक वैधानिक प्राधिकरण से प्राप्त संदर्भ पर प्रतियोगिता के मुद्दों पर एक राय देने और प्रतियोगिता की वकालत करने, सार्वजनिक जागरूकता पैदा करने और प्रतियोगिता के मुद्दों पर प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए भी आवश्यक है।

पात्रता

किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज / विश्वविद्यालय / संस्थान के स्नातक कानून पाठ्यक्रम या इसके समकक्ष में नामांकित छात्र प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए पात्र हैं।

कोई भी कॉलेज / विश्वविद्यालय / संस्थान, जिनके छात्र पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं या असाधारण परिस्थितियों के लिए आयोजकों द्वारा इस प्रतियोगिता के लिए पात्र माना गया है, केवल एक टीम को प्रतियोगिता में भेजने के लिए हकदार होंगे।

स्थान

वास्तविक

पंजीकरण

प्रत्येक टीम को इस पद के अंत में दिए गए लिंक के माध्यम से पंजीकरण फॉर्म भरकर प्रतियोगिता के लिए पंजीकरण करना होगा।

एक ईमेल भेजकर पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो सकती है alc[at]aurouniversity.edu.in विषय के साथ “7 वीं AURO मूट कोर्ट प्रतियोगिता के लिए पंजीकरण“पंजीकरण विवरण और भुगतान प्रमाण के साथ।

प्रत्येक टीम को खुद पर या रजिस्टर करना होगा 12 मार्च 2021 से पहले (11:59 PM IST)

शुल्क का विवरण

INR 1500 (सभी करों को मिलाकर)
भुगतान किया जा सकता है यहां

पुरस्कार

  • विजेता टीम: रु .40,000 / –
  • उपविजेता टीम: रु। 20,000 / –
  • सर्वश्रेष्ठ स्मारक: रु। 10,000 / –
  • सर्वश्रेष्ठ शोधकर्ता: रु। 10,000 / –
  • सर्वश्रेष्ठ छात्र अधिवक्ता: रु। 10,000 / –
  • दूसरा सर्वश्रेष्ठ छात्र अधिवक्ता: रु। 5000 / –
  • दूसरा सर्वश्रेष्ठ स्मारक: रु। 5000 / –

महत्वपूर्ण तिथियाँ

पिंड खजूर घटना विवरण
7 मार्च, 2021 प्रस्ताव के लिए स्पष्टीकरण की अंतिम तिथि
10 मार्च, 2021 प्रस्ताव के लिए स्पष्टीकरण का विमोचन
12 मार्च, 2021 प्रतियोगिता के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि
22 मार्च, 2021 स्मारकों की इलेक्ट्रॉनिक प्रतिलिपि प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि
02 अप्रैल – 04, 2021 वें AURO राष्ट्रीय मूट कोर्ट प्रतियोगिता

महत्वपूर्ण लिंक

संपर्क जानकारी

  • ई-मेल: anmcc2021[at]aurouniversity.edu.in
  • वेबसाइट-https: //moot2021.aurouniversity.ac.in/

मूट कोर्ट प्रतियोगिता के लिए पंजीकरण करने के लिए यहां क्लिक करें।

अधिक मूट कोर्ट प्रतियोगिताएं कि आप में रुचि हो सकती है

इन दिनों कई मूट कोर्ट प्रतियोगिताओं का आयोजन होने के कारण, आप मूटिंग को सीखना और प्राप्त करना चाहते हैं।

चेक आउट लॉक्टोपस लॉ स्कूल के ऑनलाइन मूट कोर्स (और प्रतियोगिता) [Mar 10 – May 10] उस आपको सिखाता है कि कैसे मूट्स की तैयारी करें ताकि उन्हें इक्का करें, और आपको भी बनाता है इस तरह के एक ‘प्रतियोगिता’ में भाग लेना सीखें!


अस्वीकरण: हम यह सुनिश्चित करने की कोशिश करते हैं कि लॉक्टोपस पर हम जो जानकारी पोस्ट करते हैं वह सटीक है। हालांकि, हमारे सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद, कुछ सामग्री में त्रुटियां हो सकती हैं। आप हम पर भरोसा कर सकते हैं, लेकिन कृपया अपनी स्वयं की जाँच भी करें।






Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments