Home कैरियर CBSE की नई टेक्निक: ऐप पर फेस रीडिंग से ही मार्कशीट डाउनलोड...

CBSE की नई टेक्निक: ऐप पर फेस रीडिंग से ही मार्कशीट डाउनलोड हो जाएगी, 10वीं-12वीं के स्टूडेंट्स को सुविधा


  • Hindi News
  • Career
  • CBSE Facial Recognition System| Now Cbse Board Students Will Be Able To Download Marksheets Only With The Help Of Face, The Board Has Introduced Facial Recognition System For Students Of 10th 12th

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

3 महीने पहले

  • कॉपी लिंक

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सैकंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 10वीं-12वीं के स्टूडेंट्स के लिए मार्कशीट और दूसरे डॉक्यूमेंट्स डाउनलोड करने के लिए नए सिस्टम की शुरुआत की है। अब स्टूडेंट्स डिजिलॉकर से अपने डॉक्यूमेंट्स बिना आधार और मोबाइल नंबर के ही डाउनलोड कर सकेंगे। बोर्ड ने डॉक्यूमेंट्स डाउनलोड करने के लिए फेशियल रिकग्निशन सिस्टम की शुरुआत की है, जिसकी मदद से स्टूडेंट्स कहीं भी कभी भी अपने डॉक्यूमेंट्स डाउनलोड कर सकेंगे।

फॉरेन स्टूडेंट्स की दिक्कतें दूर होंगी
CBSE की स्पोक्सपर्सन रमा शर्मा ने भास्कर को बताया कि इस नए सिस्टम को भी स्टूडेंट्स डिजिलॉकर के जरिए ही एक्सेस कर पाएंगे। ऐसे स्टूडेंट्स जो डिजिलॉकर पासवर्ड या अपना मोबाइल नंबर भूल गए हैं या किसी और वजह से डिजिलॉकर नहीं खोल पा रहे तो उनके लिए यह टेक्निक काफी मददगार होगी। खासकर फॉरेन स्टूडेंट्स,जिनके पास आधार कार्ड नहीं है, इस सिस्टम के जरिए आसानी से कहीं भी अपनी मार्कशीट और सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकेंगे।

कैसे काम करेगी फेशियल रिकग्निशन टेक्निक?
रमा शर्मा ने बताया कि यह एक एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर है, जिसमें फेस को रीड करने के बाद डेटाबेस में पहले से ही स्टोर स्टूडेंट्स की डिटेल्स जैसे फोटो से इसे मैच करने के बाद मार्कशीट और सर्टिफिकेट उन्हें उपलब्ध कराए जाएंगे। इन डॉक्यूमेंट्स को स्टूडेंट्स अपनी सुविधा से बाद में डाउनलोड कर सकते हैं। डेटाबेस में मौजूद डिजिटल इमेज से स्टूडेंट का चेहरा मैच होते ही वह इसे एक्सेस और डाउनलोड कर सकते हैं। यह एप्लिकेशन अब “परीक्षा मंजुषा” और डिजिलॉकर digilocker.gov.in/cbse-certificate.html पर सभी 2020 के रिकॉर्ड के लिए उपलब्ध है।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments