Home देश की ख़बरें COVID-19 टीकाकरण: यूपी के 225 केंद्रों पर बुजुर्गों और 45 साल के...

COVID-19 टीकाकरण: यूपी के 225 केंद्रों पर बुजुर्गों और 45 साल के ऊपर वाले लोगों को आज से टीका, जानें क्या होगा पंजीकरण


आज से यूपी में कोरोनाईकरण का दूसरा चरण

कोरोना टीकाकरण: राज्य के अधिकारी डॉ। अशोक कुमार घई ने बताया कि बुजुर्गों और बीमरों को टीका लगवाने के लिए कोविन एप पर पंजीकरण करवाना होगा।

लखनऊ। कोरोनाकैनीकरण (कोरोना टीकाकरण) का दूसरा चरण सोमवार से शुरू हो रहा है। उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों के 225 केंद्रों पर आज से बुजुर्ग व 45 वर्ष से ऊपर बिमारियों से पीड़ित मरीजों का टीकाकरण शुरू होगा। दूसरे चरण में 23 हजार लाभार्थियों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। दूसरे चरण में प्राथमिक अस्पतालों में भी कीमत अदा कर केक लगवाने जा सकता है। इसकी एक खुराक की कीमत 250 रुपए है। यानी दोनों खुराक के लिए 500 रुपए चुकाने होंगे।केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग ने प्राथमिक अस्पतालों की लिस्ट भी जारी कर दी है। प्राथमिक अस्पतालों में 4 मार्च से टीकाकरण शुरू होगा।

राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ। अशोक कुमार घई ने बताया कि बुजुर्गों और बीमारों को केक लगवाने के लिए कोविन एप पर पंजीकरण करवाना होगा। पंजीकरण के लिए मोबाइल नंबर व पहचान पत्र अनिवार्य होगा। उन्होंने बताया कि 59 वर्ष कुछ महीने करने वाले ऐसे लोग जो 2021 में 60 वर्ष की आयु पूरी कर रहे हैं उन्हें भी लाभ मिलेगा। शहरी क्षेत्र में लोग स्वयं पंजीकरण करवा सकते हैं। लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में आशा-एएनएम व अन्य कार्यकर्ताओं की मदद ली जाएगी। सरकारी अस्पतालों में टीका मुफ्त होगा, लेकिन निजी अस्पतालों में एक खुराक के लिए 250 रुपए देने होंगे।

सुबह 9 बजे से पंजीकरण होगा

वैक्सीन लेने वालों के लिए कोविन पोर्टल 2.0 भी बनाया गया है। जहां ऑनलाइन पंजीकरण किया जा सकता है। सोमवार सुबह 9 बजे से पोर्टल पर पंजीकरण भी शुरू हो जाएगा। अगर कोई पंजीकरण के बाद उसे रद्द करवाना चाहता है तो यह सुविधा भी मौजूद है।बीमारों के लिए मेडिकल सर्टिफिकेट जरुरी

45 साल से अधिक उम्र वाले ऐसे लोग जिन्हें गंभीर पुरानी बीमारियां हैं, उन्हें अस्पताल से इलाज का चिकित्सा प्रमाण पत्र लाना होगा। केवल उनका पंजीकरण केंद्र सरकार ने ऐसे लोगों के लिए 20 बीमारियों की सूची तैयार की है।







Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments