Home कानून विधि COVID-19 - iPleaders के दौरान मीडिया उद्योग को कैसे विनियमित किया गया...

COVID-19 – iPleaders के दौरान मीडिया उद्योग को कैसे विनियमित किया गया है


छवि स्रोत: https://bit.ly/2x53D1L

यह लेख ऋषभ द्वारा पीछा किया गया है सर्टिफिकेट कोर्स इन मीडिया एंड एंटरटेनमेंट लॉ: कॉन्ट्रैक्ट्स, लाइसेंसिंग एंड रेगुलेशन से कानूनसिखो

कोरोनावायरस के प्रकोप से ग्राहकों, व्यवसायों और समुदाय के लिए व्यापक चिंता और मौद्रिक प्रतिकूलता पैदा हो रही है, जैसे कि हर दूसरे ऐतिहासिक आपातकालीन COVID-19 ने भी सामुदायिक जीवन में मीडिया की प्रमुखता का संकेत दिया है। संक्षिप्त विज्ञापन मुनाफे और ताजा सामग्री की आवश्यकता के बावजूद, रैखिक मीडिया ने दर्शकों की संख्या में अप्रत्याशित वृद्धि देखी। जैसा कि इक्विटी बाजारों ने इस तरह के प्रभाव को प्रतिबिंबित किया है, मीडिया उद्योग के गिरते औसत मूल्य से शिखर तक 40% तक, यह केपीएमजी विश्लेषण के अनुसार है।

मीडिया संगठनों को पुनर्विचार करना होगा कि वे अब कैसे काम करेंगे; यह भी समझें कि अधिकांश व्यवसाय इस अप्रत्याशित संकट के बाद खुद को लेने के लिए खुल रहे हैं, विज्ञापन राजस्व में रीडेबिलिटी के बावजूद और नई सामग्री से कम होने के बावजूद, रैखिक मीडिया में दर्शकों की संख्या में अचानक वृद्धि देखी जाती है, लेकिन फिर भी डिजिटल मीडिया गवाह ने सदस्यता में वृद्धि की है। उदाहरण के लिए, नेटफ्लिक्स लॉकडाउन में 16 मिलियन नए ग्राहक। जैसा कि नई दिनचर्या दर्शकों के उपभोग पैटर्न के पिछले तरीके से बदल गई है, जनता नए माध्यम और शैली और विभिन्न प्रकार की सामग्री की खोज करती है जो उनकी पसंद और उपयोग के पैटर्न को विकृत करती है।

पूरे देश में लाइव इवेंट को रद्द करने, बिक्री, बिक्री, विज्ञापन और प्रचार से खोए हुए राजस्व को कम करने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग दिशानिर्देशों को रद्द किया गया। रद्दीकरण का न केवल मुख्य कलाकार या टीम पर प्रभाव पड़ता है, बल्कि आर्थिक प्रभाव के मामले में अखाड़ा कर्मचारी, व्यवसाय में करीबी स्पष्टता और मानवता भी होती है। फिल्म और टेलीविज़न मेकिंग को स्थगित करने से रिलीज़ डेट में देरी होती है। डिजिटल जा रहा है, एक अनुभवहीन प्रारूप है जो विज्ञापन बिक्री को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।

मीडिया कर्मचारियों पर नए राज्य और स्थानीय कर निहितार्थ उत्पन्न होते हैं जो संकट के परिणामस्वरूप दूर से काम कर रहे हैं। कर अनुपालन संचालन में कमी आ सकती है क्योंकि नए दूरदराज के श्रमिकों को सूचना के लिए समय पर पहुंच की कमी है। अप्रत्याशित या लंबे समय तक आर्थिक गिरावट की संभावना है कि कंपनियां लचीले खर्च को कम करने के लिए बजट में कटौती पर विचार करेंगी।

ऑनलाइन शिक्षा और सामाजिक गड़बड़ी इस उद्योग द्वारा वितरित वस्तुओं और सेवाओं की मांग करेगी। संकट एक लचीले, लचीला व्यवसाय मॉडल की आवश्यकता को रेखांकित करता है, साथ ही नकदी प्रवाह पूर्वानुमान और आपूर्ति श्रृंखला और लाभदायक चैनल सहयोगियों के साथ प्रभाव पर बेहतर ध्यान केंद्रित करता है। कंपनी का मूल्यांकन नकद रिच कॉर्पोरेशन द्वारा अधिग्रहण के लिए अधिक हड़ताली हो सकता है जो एक लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए किनारे पर बैठा है। फैन एनर्जी लैग, चूंकि विलंबित घटनाओं में मूल रूप से समान रुचि उत्पन्न नहीं होती है।

आपातकाल मूल रूप से बदल सकता है कि कुछ खेल कैसे देखे जाते हैं, खाली स्थानों के साथ स्टूडियो की घटनाओं को बनाते हैं।

पहले, डिजिटल इंजीनियरिंग प्रसारण और उपभोग में मूल्य श्रृंखला के दूर के अंत तक सीमित थी। कोरोनावायरस के बाद इनडोर उपस्थिति से पहले की तुलना में अब पूरे मीडिया मूल्य श्रृंखला में डिजिटल के लिए इच्छा पर प्रकाश डाला गया है।

मीडिया उद्योग के भविष्य को आकार देने वाले रुझान और चुनौतियाँ, स्ट्रीमिंग सेवाओं और बेहतर अनुभव के रूप में प्रसारण और उपभोग के दौरान डिजिटल व्यवसाय के परिणाम हैं। हालांकि, COVID संकट के साथ, अधिक सामग्री को दूरस्थ रूप से बनाने, विभिन्न स्रोतों से सामग्री का गुच्छा बनाने और अंतिम-उपयोगकर्ताओं के लिए प्रस्ताव को निजीकृत करने की आवश्यकता ने सामग्री गठन, एकत्रीकरण के लिए मूल्य श्रृंखला की शुरुआत में डिजिटल इंजीनियरिंग के महत्व पर जोर दिया है। , और वितरण।

COVID-19 लॉकडाउन स्थान की सीमा के बिना कहीं से भी सामग्री उत्पन्न करने की आवश्यकता को प्रकट करता है। सामग्री संवर्धन, संपादन, और एक बहुक्रियाशील वर्कफ़्लो की आवश्यकता वाले समझौते को अब आसानी से थोड़ा सा किया जा सकता है। हाई-एंड डिजिटल क्रिएशन अपने घरों से सामग्री बनाने के लिए कलाकारों को पकड़ने, संपादित करने और कलाकारों को अनुमति देने के लिए आ सकते हैं। समय की आवश्यकता है कि नवीन और सहज डिजिटल उत्पाद हों, जो कलाकारों, डिजाइनरों और संपादकों को दूर से सहयोग करने और गुणवत्ता की सामग्री देने की सुविधा प्रदान कर सकें। की प्रक्रिया में वर्तमान में विभिन्न स्टूडियो हैं अपने वीडियो गेम इंजन की मदद से फिल्म सामग्री का निर्माण करना

प्रस्तुतियों की प्रगति को रोकने के कारण नई सामग्री की कमी हो गई और न्यूजकास्टरों और प्रोडक्शन हाउसों ने अन्य सामग्री से पुरानी सामग्री या मीडिया का पुन: उपयोग करने की नीति पर काम किया। भारत में रामायण और महाभारत पर टीवी शो के पुनर्मिलन में रिकॉर्ड-तोड़ दर्शकों की तरह, दिखाते हैं कि अच्छी गुणवत्ता वाली सामग्री कभी पुरानी नहीं हो सकती। रामायण के प्रत्येक एपिसोड में एक था 42.6 मिलियन लोगों की औसत दर्शक संख्या। हालांकि, इस तरह की विरासत सामग्री को नए प्रारूप और माध्यमों में प्रभावी बनाने के लिए डिजिटल किया जाना चाहिए। विरासत सामग्री का डिजिटलीकरण एक यौगिक प्रक्रिया है स्वचालित डिजिटल प्रसंस्करण उन लोगों के लिए एक अच्छी बात है जो विरासत सामग्री को पुन: प्रस्तुत करना चाहते हैं।

ब्रॉडकास्टर्स को यह भी एहसास हुआ कि विभिन्न भाषाओं में फिल्मों को डब और प्रसारित किया जा सकता है क्योंकि यह दर्शकों के लिए एक अलग स्थान पर नई सामग्री का निर्माण करेगा। मध्य पूर्व में ओटीटी प्रतियोगियों ने इस मॉडल पर काम किया और अपने दर्शकों को अरबी में भारतीय सामग्री का अनुवाद करके पूरा किया। सिंक्रनाइज़ किए गए डबिंग और सामग्री को भौतिक या बिट और टुकड़ों में संपादित करना कठिन है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड मशीन लर्निंग इस प्रक्रिया को आसान, तेज और गलती मुक्त बना सकता है।

सामग्री रचनाकारों को अपनी सामग्री के विकास, सुधार और साझाकरण रणनीति को पुनर्गठित करने और नया स्वरूप देने पर विचार किया गया। इसने एक नई पारिस्थितिकी तैयार की जो एक सेवा के रूप में सामग्री की आपूर्ति द्वारा संचालित है। इसलिए, मीडिया निगमों को उद्देश्य के साथ एक फॉर्म में सामग्री को संग्रहीत करने की अनुमति देना बस पता लगाना, पुनर्रचना करना, बदलना और वितरित करना है। सभी मीडिया कंपनियों को अन्य साझेदारों को सिंडिकेट सामग्री को फिर से प्रस्तुत करने की आवश्यकता है।

असिस्टेड रियलिज्म और वर्चुअल रियलिटी कुछ समय के लिए सीमाओं पर रहे हैं, और गेमिंग या विज्ञापन जैसे आंशिक माध्यमों में उपयोग किए गए हैं। व्यापक लॉकडाउन और सीमित यात्रा ने इस माध्यम के लिए नए आयामों के चारों ओर यात्रा करने के लिए एक स्थान बनाया है। यात्रा वीडियो के लिए वीआर का उपयोग करने से सहयोगियों और परिवार के साथ यात्रा या आभासी सामाजिक फिल्म में अत्यधिक समझ मिलती है। वर्चुअल कॉन्सर्ट आयोजित करने के लिए वीआर का लाभ उठाया जाता है। वेव में 20 से अधिक कलाकार हैं और उन्हें वास्तविक समय में डिजिटल अवतारों में बदल दिया

अपनी प्राथमिकता तैयार करने के बाद, हितधारक, प्रशंसकों, श्रमिकों, मीडिया, प्रायोजकों के हर समूह के साथ स्पष्ट और स्पष्ट रूप से संवाद करें। इसके लिए वैकल्पिक तरीके खोजें जुडिये हितधारकों के साथ, जैसे कि आभासी संगीत कार्यक्रम या लाइव घटनाओं के लिए ऑनलाइन प्रसारण। खिलाड़ियों और खेल प्रेमियों को सोशल मीडिया के माध्यम से कनेक्ट करें। प्रमुख बाज़ार और जनसांख्यिकी में सार्वजनिक भावना का निरीक्षण करें। जहाँ संभव हो, सामाजिक भेद का पालन करें दिशा निर्देशों व्यापार के लिए खुला रहने के दौरान। यह तय करें कि वर्तमान स्थिति में किस प्रकार के आयोजन बीमा द्वारा कवर किए गए हैं और किस प्रकार के कवरेज हैं। महत्वपूर्ण चर ड्राइविंग बीमा कवरेज और रद्द घटनाओं के लिए संभव पुनर्प्राप्ति के बारे में पता होना। मौद्रिक जोखिम को कम करने और वसूली को अधिकतम करने के अवसरों की पहचान करें।

दावा वसूली प्रक्रिया के दौरान अच्छी तरह से वाकिफ रहें। बातचीत या समझौते के विवाद पर समझौता करने और पहुंचने के लिए व्यवस्थित करें। ऑपरेटिंग कर्मचारियों के लिए योजना जो इस विशाल पैमाने के परिणामस्वरूप दूरस्थ कर्मचारियों को पकड़ते हैं, जो दूरस्थ कार्य में परिवर्तन करते हैं। श्रमिकों को दूरस्थ कार्य में स्थानांतरित करने के लिए साइबरकैफे दूरस्थ उपकरण क्षमताओं को प्राथमिकता दें। दूरस्थ श्रमिकों के लिए आभासी संचार, टीम वर्क और दस्तावेजों के लिए उपकरण प्रदान करके उत्पादकता को बनाए रखें। उन कर्मचारियों की सुरक्षा को सत्यापित करें जिन्हें जोखिम-शमन को लगातार अपडेट और संचार करके ऑनसाइट काम जारी रखने की आवश्यकता हो सकती है। संकट प्रतिक्रिया योजना को सक्रिय करके गड़बड़ी के मौद्रिक प्रभाव को सीमित करें।

शेयरधारकों पर वर्तमान और संभावित भविष्य के प्रभाव का संचार करें। प्रशंसकों के साथ और जनता के बीच सकारात्मक अंतर-निर्माता के रूप में सामने आने के अवसरों की तलाश करें और अपने मूल्यों और कारण को रेखांकित करते हुए अपने ब्रांड का निर्माण करें और वसूली के लिए व्यवस्थित रूप से प्रशंसक भावना की निगरानी करें।

पुनरुद्धार के चरण में मीडिया और मनोरंजन कंपनियों को आत्मविश्वास से आगे बढ़ने की इच्छाशक्ति की आवश्यकता होगी। लेकिन थ्राइव कंपनियों को पुराने तरीकों को तोड़ने और नए निर्माण करने की आवश्यकता हो सकती है जो विस्तार में वापसी को बनाए रखते हैं। कई सामग्री रचनाकारों को उनके समृद्ध विरासत और एक रोमांटिक अवधि के सहयोग के लिए मनाया जाता है। यह संकट कल्पना और एक परिवर्तित उद्योग बनाने के लिए आगे बढ़ते हुए पुराने समय के सर्वश्रेष्ठ को संरक्षित करने का एक मौका है। स्थानों को फिर से खोलना उद्योग के लिए और सामान्य रूप से समाज के लिए एक सकारात्मक संकेत होगा। सभी मीडिया और मनोरंजन कंपनियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि परिवर्तन की विस्तारित अवधि के लिए उनकी तैयारी और लंबी अवधि की रणनीति का लेखा-जोखा हो।

शारीरिक अनुभव और रिक्त स्थान पर निर्भर रहने वाले निगमों को यह सुनिश्चित करने के लिए चुनौती दी जाएगी कि वे अपने प्रदर्शन और सामग्री को सुदृढ़ करने के लिए सुनिश्चित करें कि वे अगले संकट आने पर अधिक चुस्त और तैयार रहें। ऐसा करने से नए अवसर, क्षमता और समझ को अनलॉक किया जा सकता है जो कि लचीलापन बनाते समय राजस्व में वृद्धि कर सकता है।

नेताओं को उन लोगों को संबोधित करना चाहिए और तय करना चाहिए कि एक नया अवसर कैसे बनाया जाए जिसमें एम एंड ई कंपनियां विकसित और पनप सकें। ऐसे पूर्ण-विकसित उद्योग के पुनर्निर्माण का मौका दुर्लभ है। एम एंड ई नेताओं को अवसर को जब्त करना चाहिए।

प्रत्येक संकट हालत की आवश्यकता को प्रदान करने के लिए मीडिया उद्योग में नए माध्यमों या प्रौद्योगिकियों को सामने लाता है। COVID-19 ने डिजिटली री-इंजीनियर मीडिया वैल्यू चेन, पब्लिक अवेयरनेस एडवाइस इंजन, और सर्विस इकोसिस्टम के रूप में ओपन एंड इंस्ट्रिक्टिव कंटेंट की जरूरत पर लाइमलाइट बढ़ा दी है। अगर हमारी मीडिया इंडस्ट्री इन तूफानों के माध्यम से विकसित होने और नई संभावना के अनुकूल होने के लिए तैयार है, तो इन शैलियों में से कई COVID के बाद की अवधि में नए सामान्य हो जाएंगे।


के छात्र Lawsikho पाठ्यक्रम नियमित रूप से लेखन कार्य का उत्पादन करते हैं और अपने शोध के भाग के रूप में व्यावहारिक अभ्यास पर काम करते हैं और वास्तविक जीवन व्यावहारिक कौशल में खुद को विकसित करते हैं।

LawSikho ने कानूनी ज्ञान, रेफरल और विभिन्न अवसरों के आदान-प्रदान के लिए एक टेलीग्राम समूह बनाया है। आप इस लिंक पर क्लिक करें और ज्वाइन करें:

पर हमें का पालन करें instagram और हमारी सदस्यता लें यूट्यूब अधिक अद्भुत कानूनी सामग्री के लिए चैनल।







Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments