Home तकनीक और ऑटो COWIN COVID-19 टीकाकरण पंजीकरण पोर्टल कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए काम नहीं कर...

COWIN COVID-19 टीकाकरण पंजीकरण पोर्टल कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए काम नहीं कर रहा है


सीओविन पोर्टल पर COVID-19 वैक्सीन पंजीकरण प्रक्रिया आज से शुरू हुई, जिससे आम जनता को टीकाकरण अभियान के लिए पंजीकरण करने की अनुमति मिली। भारत सरकार के दूसरे चरण में 60 वर्ष से ऊपर के नागरिकों और 45 से ऊपर के लोगों को शामिल किया गया है। योग्य नागरिकों को पास के पंजीकृत केंद्र पर टीकाकरण प्राप्त करने के लिए CoWIN पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा। जबकि पोर्टल को आज सुबह 9 बजे से पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करने की उम्मीद थी, वेबसाइट और आरोग्य सेतु ऐप दोनों कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए ठीक से काम नहीं कर रहे हैं।

CoWIN पोर्टल काम नहीं कर रहा है

योग्य नागरिक स्वयं के लिए पंजीकरण करा सकते हैं COVID-19 पर टीका CoWIN ऑनलाइन पोर्टल या आरोग्य सेतु ऐप। लेखन के समय, कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए दोनों प्लेटफ़ॉर्म ठीक से काम नहीं कर रहे थे। कुछ उपयोगकर्ता CoWIN वेबसाइट पर पंजीकरण नहीं कर सके, और आरोग्य सेतु ऐप ने भी हमें पंजीकरण करने की अनुमति नहीं दी। हालाँकि, गैजेट्स 360 पर हमारी टीम के कुछ सदस्य पंजीकरण करा सकते हैं, इसलिए ऐसा प्रतीत होता है कि यह समस्या जल्द ही ठीक हो सकती है।

केवल ओटीपी चरण में हमारी टीम के कई सदस्यों के लिए यह प्रक्रिया विफल रही, जिससे उपयोगकर्ताओं को आगे जाने की अनुमति नहीं मिली। दोनों प्लेटफार्मों ने एक संदेश के साथ एक त्रुटि दिखाई जिसमें लिखा है, “कुछ गलत हुआ। कृपया पुन: प्रयास करें।” यह संभव हो सकता है कि सरकार कुछ पृष्ठभूमि का काम कर रही है और जल्द ही व्यापक रूप से पंजीकरण प्रक्रिया को सक्षम कर सकती है। यह सर्वर पर अधिक लोड का मामला भी हो सकता है और इसे जल्द ही ठीक करवा लेना चाहिए।

COVID-19 वैक्सीन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें?

ओटीपी प्राप्त करने के बाद, डिजिटल स्व-पंजीकरण मॉड्यूल उपयोगकर्ताओं को अपने सरकारी आईडी विवरण (जैसे पासपोर्ट, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, आदि) प्रदान करके टीका के लिए पंजीकरण करने की अनुमति देगा। पंजीकरण पूरा करने के बाद, साइट उपयोगकर्ताओं को अतिरिक्त तीन सदस्यों को पंजीकृत करने का विकल्प देती है, सबसे पास के टीकाकरण केंद्र का चयन करती है, और स्लॉट उपलब्धता के अनुसार टीकाकरण की तारीख निर्धारित करती है। उपयोगकर्ताओं को अपनी नियुक्ति को पुनर्निर्धारित करने और सॉफ़्टवेयर कॉपी के रूप में पुष्टि डाउनलोड करने का विकल्प भी मिलता है। पंजीकृत उपयोगकर्ता को एसएमएस के माध्यम से एक पुष्टिकरण भी मिलेगा। एक बार जब आपको वैक्सीन की पहली खुराक मिल जाती है, तो वैक्सीन की दूसरी खुराक के लिए नियुक्ति 28 दिनों के बाद स्वतः निर्धारित हो जाएगी।

CoWIN पोर्टल के पंजीकरण के लिए प्रक्रिया

  1. नागरिक जाकर पंजीकरण कर सकते हैं www.cowin.gov.in
  2. एक मान्य मोबाइल नंबर दर्ज करें। पर क्लिक करें OTP प्राप्त करें बटन।
  3. एसएमएस के जरिए फोन नंबर पर ओटीपी भेजा जाता है।
  4. ओटीपी दर्ज करें और क्लिक करें बटन सत्यापित करें।
  5. एक बार ओटीपी मान्य होने के बाद, टीकाकरण का पंजीकरण पृष्ठ प्रकट होता है।
  6. में आवश्यक विवरण दर्ज करें टीकाकरण का पंजीकरण पृष्ठ। उपयोगकर्ताओं को अपना फोटो आईडी प्रूफ, आईडी नंबर और अन्य विवरण जोड़ने की आवश्यकता है। उपयोगकर्ता अपने आधार कार्ड, चुनाव कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, एनपीआर स्मार्ट कार्ड, या फोटो आईडी प्रूफ के रूप में पेंशन दस्तावेज प्रस्तुत कर सकते हैं।
  7. फिर उन्हें सूची से नजदीकी टीकाकरण केंद्र चुनने और उपलब्धता के आधार पर एक तिथि का चयन करने की आवश्यकता है। सह-रुग्णता रखने वाले उपयोगकर्ताओं को वैक्सीन लेने के लिए मेडिकल सर्टिफिकेट ले जाना होगा।

आरोग्य सेतु ऐप के पंजीकरण के लिए प्रक्रिया

  1. के प्रमुख हैं आरोग्य सेतु app> पर क्लिक करें कोविन होम स्क्रीन पर टैब
  2. चुनते हैं टीकाकरण पंजीकरण > दर्ज करें फ़ोन नंबर > दर्ज करें ओटीपी
  3. पर क्लिक करें सत्यापित करें > आपको निर्देशित किया जाएगा टीकाकरण का पंजीकरण पृष्ठ
  4. CoWIN पोर्टल ‘गाइड के पंजीकरण के लिए theProcess में बताए गए समान चरणों का पालन करें।

टीकाकरण करवाने के लिए आपको कितने साल की जरूरत है? सरकार द्वारा कौन सी कॉमरेडिटी स्वीकार की जाती है?

सभी नागरिक जो वृद्ध हैं, या 1 जनवरी 2022 तक 60 वर्ष या उससे अधिक की आयु प्राप्त करेंगे, वे पंजीकरण के लिए पात्र हैं। इसके अलावा, ऐसे सभी नागरिक जो वृद्ध हैं, या 1 जनवरी, 2022 तक 45 वर्ष से 59 वर्ष की आयु प्राप्त करेंगे, यदि वे निर्दिष्ट कॉमरेडिटी रखते हैं, तो पंजीकरण के योग्य हैं। केंद्र ने एचआईवी सहित 20 कॉमरोडिटीज निर्दिष्ट किए हैं, पिछले दो वर्षों में अस्पताल में भर्ती होने के साथ गंभीर श्वसन रोग, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, दिल से संबंधित मुद्दों और बहुत कुछ। पूरी सूची देखी जा सकती है यहां

कोई CoWIN ऐप नहीं है

टीकाकरण के लिए पंजीकरण प्रक्रिया को केवल कॉइन वेबसाइट के माध्यम से किया जाना चाहिए। स्वास्थ्य मंत्रालय ने हाल ही में की पुष्टि की कि CoWIN ऐप लाभार्थी पंजीकरण के लिए नहीं है और इसका उपयोग केवल व्यवस्थापक ही कर सकते हैं।

वैक्सीन की कीमत क्या है? मैं नजदीकी टीकाकरण केंद्र कैसे पा सकता हूं?

सरकारी केंद्र मुफ्त में टीकाकरण की पेशकश करते हैं, जबकि पंजीकृत निजी क्लीनिक रुपये का शुल्क लेंगे। आयुष्मान भारत PMJAY के तहत 250. 10,000 निजी अस्पतालों, 600 से अधिक अस्पतालों को सीजीएचएस के तहत सूचीबद्ध किया गया है और अन्य सरकारी अस्पतालों को राज्य सरकार की स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के तहत सूचीबद्ध किया गया है ताकि इस सामूहिक टीकाकरण अभियान को चलाया जा सके। जबकि CoWIN पोर्टल योग्य टीकाकरण केंद्रों की एक सूची प्रदान करता है, यदि आप पास के केंद्र की तलाश करना चाहते हैं, तो आप इसका उपयोग कर सकते हैं maps.mapmyindia.com पोर्टल आपको निकटतम का पता लगाने के लिए।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments