Home तकनीक और ऑटो GameStop की Reddit रैली सोशल मीडिया फ़ोरम पर छानबीन करती है

GameStop की Reddit रैली सोशल मीडिया फ़ोरम पर छानबीन करती है


फेसबुक और रेडिट सहित सोशल मीडिया सेवाएं हथियार, ड्रग्स और अन्य अवैध गतिविधि के बारे में चर्चा को प्रतिबंधित करती हैं, लेकिन उनके नियमों में विशेष रूप से एक और आकर्षक विनियमित अच्छा: स्टॉक का उल्लेख नहीं है।

कुछ लोगों को लगता है कि उन्हें चाहिए। के उपयोगकर्ता रेडिट समूह, जिसमें पाँच मिलियन सदस्य निवेश विचारों का आदान-प्रदान करते हैं, महत्वपूर्ण लाभ उत्पन्न किया के शेयरों पर गोरिंग द्वारा GameStop और अन्य कंपनियों के पक्ष में जो बड़ी हेज फंडों से कम थे।

निवेशकों ने सोशल मीडिया का उपयोग वर्षों से किया है। बेनामी पोस्ट ने अध्ययनों के अनुसार, क्रिप्टोक्यूरेंसी पंप और डंप योजनाओं को ईंधन दिया है, लेकिन उस अस्पष्ट बाजार ने कम जांच उत्पन्न की। “रेडिट रैली” ने हालांकि, वैश्विक शेयर बाजारों को पीछे छोड़ दिया है और उन पदों की छानबीन की है जिसमें हजारों छोटे निवेशक प्लेटफॉर्म से व्यापार सुझाव देते हैं फेसबुक सेवा मेरे इंस्टाग्राम सेवा मेरे तार तथा क्लब हाउस

व्यक्तिगत निवेशकों ने “कम निचोड़” के साथ शक्तिशाली हेज फंडों की जॉबिंग के लिए निर्वाचित अधिकारियों और आम जनता से प्रशंसा हासिल की। फिर भी आलोचक सामने आए, सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं को कमजोर कंपनियों के शेयरों को पंप करके गैरकानूनी रूप से बाजारों में हेरफेर करने का आरोप लगाया। एक फेसबुक ट्रेडिंग समुदाय के प्रबंधक ने कहा कि उसने व्यक्तिगत स्टॉक को निकालने के अनुरोधों को ठुकरा दिया है।

सोशल मीडिया कंपनियां आमतौर पर धारा 230 के रूप में ज्ञात एक क़ानून के तहत उपयोगकर्ता गतिविधि के लिए उत्तरदायी नहीं हैं। फिर भी, उनके नियम अवैध व्यवहार जैसे बंदूक और ड्रग लेनदेन की सुविधा या आक्रामक सामग्री वितरित करना जो विज्ञापनदाताओं को तंग कर सकते हैं या तंग विनियमन के लिए कॉल उत्पन्न कर सकते हैं।

धारा 230 में कुछ नक्काशीदार भी हैं जो सिद्धांत में एक तकनीकी कंपनी को उपयोगकर्ता-जनित सामग्री के लिए दंडित कर सकते हैं, जिसमें संघीय आपराधिक कानून के उल्लंघन भी शामिल हैं, जेफ कोसेफ ने कहा, एक साइबर सुरक्षा कानून के विद्वान ने कानून पर एक किताब लिखी।

उन्होंने कहा कि बार उच्च है। इस भाषण को स्वयं एक कानून का आपराधिक उल्लंघन करने की आवश्यकता होगी जो स्पष्ट रूप से उस भाषण के वितरण को अवैध रूप से निर्दिष्ट करता है।

इसके अलावा, फर्स्ट अमेंडमेंट मिसालें आम तौर पर रखती हैं कि कंपनियों को अपने प्लेटफॉर्म पर पोस्ट किए गए आपराधिक भाषण का ज्ञान होना चाहिए ताकि कोसेफ कहा जा सके।

हार्वर्ड लॉ स्कूल के प्रोफेसर जेसी फ्राइड ने कहा कि स्टॉक ट्रेडिंग फ़ोरम “विशुद्ध रूप से कानूनी व्यवहार: तर्कहीन रूप से शौकिया निवेशकों द्वारा खरीदे जा रहे हैं।”

निवेशकों को धोखा देने के लिए अभियोजन पक्ष सख्त, लेकिन संभव है, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले के कानून के प्रोफेसर स्टावरोस गडिनस ने कहा कि सोशल मीडिया कंपनियों को समान क्षमता वाले शेयर बाजार ऑपरेटरों को कथित हेरफेर को रोकने के लिए हस्तक्षेप करने के लिए करना चाहिए।

उन्माद के बीच बुरे अभिनेताओं की पहचान करना एक चुनौती है। डिजिटल इकोनॉमी पर एमआईटी इनिशिएटिव के निदेशक सिनान अराल ने कहा, “इन सब के पीछे लूप और पर्दे के पीछे प्रोत्साहन है।” “हमें नहीं पता कि भीड़ में कौन था।”

स्टॉकविट पर भारी मात्रा में ट्रैफिक, निवेशकों के लिए एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, ऐसा लगता है कि लोग हेरफेर के सबूत के बिना स्टॉक के बारे में बात कर रहे हैं, इसके सीईओ ऋषि खन्ना ने कहा। उन्होंने कहा कि मंच इस गतिविधि पर कोई अतिरिक्त मॉडरेशन कार्रवाई नहीं कर रहा है।

संदेहास्पद विषय
हालांकि Reddit ने प्लेटफ़ॉर्म-व्यापी नियमों को कहा है – जिसमें कोई अवैध सामग्री या सॉलिसिटिंग या अवैध लेनदेन की सुविधा शामिल नहीं है – सेवा समुदाय-आधारित मॉडरेशन पर बहुत अधिक निर्भर करती है। उपयोगकर्ता जो मध्यस्थ के रूप में कार्य करते हैं, वे अनुमति के बारे में दिशानिर्देश बनाते हैं और लागू करते हैं।

के संस्थापक WallStreetBets Reddit समुदाय Jaime Rogozinski, जो अप्रैल 2020 तक समूह का मॉडरेटर था, ने कहा कि उसने क्या अनुमति देने के लिए लाइनें खींचने की कोशिश की। उन्होंने कहा कि उन्होंने और अन्य मध्यस्थों ने बाजार के खेल के अवैध प्रयासों को हटा दिया, जैसे कि अंदरूनी जानकारी होने का दावा करना। जब ग्रे क्षेत्र थे, तो उन्होंने कहा कि उन्होंने इसे सुरक्षित खेला है।

रोजोज़िंस्की ने कहा, “आपके पास स्टॉक को पंप करने के लिए प्रयास होंगे और मुझे अभी भी यकीन नहीं है कि विनियमन क्या है, लेकिन मैं कभी भी इसका पता नहीं लगाना चाहता था।”

मंच की संग्रहीत प्रतियों ने “बाजार में हेरफेर” पर प्रतिबंध लगा दिया। पिछले साल अप्रैल तक इसके नियमों की सूची में सबसे ऊपर था। वर्तमान मध्यस्थों ने कहा कि वे वाल्ट्रीकेट्स समूह को यातायात में वृद्धि के लिए संघर्ष करने के लिए संघर्ष करते थे, इस सप्ताह रेडिट में तकनीकी त्रुटियों का कारण बना।

एक प्रवक्ता ने इस हफ्ते की शुरुआत में कहा था कि रेडिट “वैध कानून प्रवर्तन जांच या आवश्यकतानुसार कार्रवाई की समीक्षा और सहयोग करेंगे।”

त्याग करना, जो कई व्यापारिक चर्चाओं को होस्ट करता है, ने कहा कि इसके नियम उपयोगकर्ताओं को “किसी भी अवैध व्यवहार” में संलग्न होने से रोकते हैं। घृणा भाषण और गलत सूचना पर पिछले सर्वर को हटाने के बाद, गुरुवार को डिस्कोर्ड ने कहा कि वह अपने नए सर्वर को मॉडरेट करने के लिए “वॉलस्ट्रीटबेट्स” रूम टीम के साथ काम कर रहा था। यह शेयर बाजार के प्रभाव को संबोधित नहीं करता था।

इस मामले पर नज़दीकी जाँच की कमी ने संभावित हेरफेर के अवसर को खोल दिया है। पूर्व मेरिल लिंच के वित्तीय सलाहकार, कैसंड्रा कमिंग्स, 47, जो अब 80,000 सदस्यीय फेसबुक ट्रेडिंग ग्रुप द स्टॉक्स एंड स्टिलेटोस सोसाइटी का प्रबंधन करते हैं, ने कहा कि उन्होंने पिछले वर्ष में एक विशेष स्टॉक के आसपास अपने समूह को रैली करने के लिए कई अनुरोधों को अस्वीकार कर दिया।

“वे जानते हैं कि मेरे पास उस कंपनी के स्टॉक मूल्य को स्थानांतरित करने के लिए मेरे समूह के पास शक्ति है,” उसने कहा।

© थॉमसन रायटर 2021


2021 का सबसे रोमांचक टेक लॉन्च क्या होगा? हमने इस पर चर्चा की कक्षीय, हमारे साप्ताहिक प्रौद्योगिकी पॉडकास्ट, जिसे आप के माध्यम से सदस्यता ले सकते हैं Apple पॉडकास्ट, Google पॉडकास्ट, या आरएसएस, एपिसोड डाउनलोड करें, या बस नीचे दिए गए प्ले बटन को हिट करें।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments