Home तकनीक और ऑटो Google मानचित्र 10 भारतीय भाषाओं के लिए खोज लिप्यंतरण में सुधार करता...

Google मानचित्र 10 भारतीय भाषाओं के लिए खोज लिप्यंतरण में सुधार करता है


Google मानचित्र 10 भारतीय भाषाओं के लिए स्वचालित लिप्यंतरण का परिचय देता है। इन भाषाओं में बंगला, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओडिया, पंजाबी, तमिल और तेलुगु शामिल हैं। लिप्यंतरण अनुवाद से अलग है – इसका मतलब है कि एक अलग स्क्रिप्ट में एक ही शब्द लिखना, इन देशी भाषाओं में बेहतर खोज परिणामों को सक्षम करना। Google ने अधिक सटीक खोज परिणाम को सक्षम करने के लिए देश में लैटिन लिपि बिंदु (ब्याज) POI क्षेत्रों के नामों को अनूदित करने के लिए सीखने के मॉडल का एक समूह बनाया है। इस नई स्वचालित लिप्यंतरण तकनीक का उद्देश्य भारत में उन उपयोगकर्ताओं की मदद करना है जो अंग्रेजी नहीं बोलते हैं।

उस पर ब्लॉग, गूगल इन 10 भारतीय भाषाओं के लिए स्वचालित लिप्यंतरण के अतिरिक्त की घोषणा की गूगल मानचित्र। इसका मतलब है कि देशी भाषा के उपयोगकर्ताओं को पहले की तुलना में अब भारत में POI के अधिक सटीक परिणाम मिलेंगे। इससे पहले, देशी स्क्रिप्ट का लिप्यंतरण नए शुरू किए गए एल्गोरिथम द्वारा संचालित नहीं किया गया था और इसलिए खोज उतनी सटीक नहीं थी जितनी कि इसकी आवश्यकता थी। नए मॉडल सीखने के साथ, Google का कहना है कि हिंदी लिप्यंतरण में 3.2x कवरेज सुधार और 1.8x गुणवत्ता सुधार देखा गया है। बंगाली मूल भाषा लिप्यंतरण में 19x कवरेज सुधार और 3.3x गुणवत्ता सुधार देखा गया है। ओडिया भाषा लिप्यंतरण में सीखा मॉडल के नए पहनावा के कारण 960x कवरेज में सुधार देखा गया है।

Google कहता है कि सीखा हुआ मॉडल, विभिन्न लिप्यंतरण शब्दकोशों के नए कलाकारों की टुकड़ी, और परिवर्णी के लिए एक मॉड्यूल ने कुछ भाषाओं में गुणवत्ता और कवरेज को लगभग बीस गुना बढ़ा दिया है। यह समझने के लिए कि यह नया उन्नत स्वचालित लिप्यंतरण Google मैप्स की खोज को कैसे बेहतर बनाता है, तकनीकी दिग्गज कहते हैं, “सामान्य अंग्रेजी शब्द अक्सर भारत में स्थानों के नामों में उपयोग किए जाते हैं, यहां तक ​​कि मूल लिपि में लिखे जाने पर भी। इन लिपियों में नाम कैसे लिखा जाता है, यह काफी हद तक इसके उच्चारण से प्रेरित है। उदाहरण के लिए, एनआईटी के संक्षिप्त नाम एनआईटी को ‘एन-ऐ-टी’ कहा जाता है, न कि अंग्रेजी शब्द ‘नाइट’। इसलिए, यह समझते हुए कि एनआईटी क्षेत्र से एक सामान्य परिचित है, मैप्स सही लिप्यंतरण प्राप्त कर सकते हैं। अतीत में जब मैप्स एनआईटी के संदर्भ को नहीं समझ सकते थे, यह इसके बजाय एक संबंधित इकाई दिखाएगा जो उपयोगकर्ता से दूर हो सकती है। इस विकास के साथ, हम स्थानीय भाषा क्वेरी से वांछित परिणाम पा सकते हैं। इसके अतिरिक्त, उपयोगकर्ता अपनी स्थानीय भाषा में POI के नाम देख सकते हैं, भले ही उनके पास मूल रूप से यह जानकारी न हो। ”

Google मानचित्र अन्य वर्गों की संस्थाओं के लिप्यंतरण के लिए पहनावा शुरू करने और फ़ारस-अरबी लिपियों सहित अन्य भाषाओं और लिपियों का विस्तार करने के लिए लगता है।


2021 का सबसे रोमांचक टेक लॉन्च क्या होगा? हमने इस पर चर्चा की कक्षा का, हमारे साप्ताहिक प्रौद्योगिकी पॉडकास्ट, जिसे आप के माध्यम से सदस्यता ले सकते हैं Apple पॉडकास्ट, Google पॉडकास्ट, या आरएसएस, एपिसोड डाउनलोड करें, या बस नीचे दिए गए प्ले बटन को हिट करें।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments