Home मध्य प्रदेश GST छापा: इलेक्ट्रॉनिक्स के शोरूम तीन व्यापारियों से एक करोड रुपए टैक्स...

GST छापा: इलेक्ट्रॉनिक्स के शोरूम तीन व्यापारियों से एक करोड रुपए टैक्स वसूल


विज्ञापन से परेशान हैं? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इंदौर9 मिनट पहले

  • कॉपी लिस्ट
  • तीन दिन से चल रही है कार्यवाही,

सीजीएसटी विभाग द्वारा इंदौर में मारे गए छापे में बड़ी सफलता मिल गई है। इस छापे के दौरान तीन व्यापारियों से एक करोड रुपए टैक्स के रूप में वसूल कर लिए गए हैं। बाकी राशि की वसूली के लिए गणना की जा रही है। सीजीएसटी विभाग की टीम के द्वारा गुरुवार की शाम को शहर में विभिन्न स्थानों पर छापामार कार्रवाई की गई थी। इस कार्रवाई में जांच का काम गुरुवार शाम से जो शुरू किया गया तो वह शुक्रवार रात तक चली गई। इस कार्रवाई में जेल रोड के तीन व्यापारियों को निशाने पर लिया गया था। ये व्यापारी के इलेक्ट्रॉनिक्स के शोरूम और आउटलेट हैं।

उनके ठिकाने पर छापा मारकर उनके द्वारा की जा रही कर की चोरी को पकड़ने के लिए जांच की गई। इस जांच में शामिल अधिकारिक स्रोतों ने बताया कि जांच के दौरान उन ट्रांसपोर्ट की जानकारी सामने आ गई जहां से इन व्यापारियों का माल आता है। इसके आधार पर पांच ट्रांसपोर्ट पर भी कार्यवाही कर दी गई। मार्कर के शोरूम और ट्रांसपोर्ट कंपनी के कार्यालय से पिछले 6 महीने के दौरान उक्त मार्कर के यहां पहुंचे माल की पूरी जानकारी और रिकॉर्ड को इकट्ठा किया गया। सूत्रों का कहना है कि इस जांच के दौरान बड़ी टैक्स चोरी सामने आई है। यह पाया गया कि जीएसटी की चोरी करते हुए मार्कर के द्वारा माल मंगवा कर बेचने का काम किया जा रहा था। इसके आधार पर जो दस्तावेज़ बरामद हुए हैं, उसे देखते हुए इन तीन व्यापारियों के द्वारा सीजीएसटी टैक्स के रूप में 1 करोड़ रुपये की राशि हाथों-हाथ जमा करवा दी गई है। इन व्यापारियों के द्वारा की गई टैक्स चोरी में उन पर लगाई जाने वाली पेनल्टी और इंटरेस्ट की गणना करने का काम अभी तक किया गया है। यह काम किए जाने के उपरांत उसकी राशि भी इन व्यापारियों से वसूली करेगा। इस दिशा में अभी आगे की कार्रवाई जारी हैं

जीएसटी विभाग के द्वारा बड़े दिनों के बाद इंदौर में कार्रवाई की गई। यह क्रिया बड़ी क्रिया के रूप में तब्दील होती हुई नजर आ रही है। अभी प्रारंभिक रूप से केवल 1 करोड़ रुपए जमा हो गए हैं। अब आगे इस मामले की जांच में और भी बड़े तथ्य सामने आ सकते हैं और विभाग के द्वारा कर चोरी करने वाले लाभ प्राप्त की गई और बड़ी रकम व्यापारियों से जमा करवाई जा सकती है।

खबरें और भी हैं …





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments