Home कैरियर मंदी के दौर में बिजनेस में प्रॉफिट और ग्रोथ कैसे हासिल करें...

मंदी के दौर में बिजनेस में प्रॉफिट और ग्रोथ कैसे हासिल करें ? How to grow business ?

आज हर तरफ देखो तो एक ही बात देखने और सुनने को मिलती है कि मंदी छाई है और धंधा बिलकुल ख़त्म होने की कगार पर खड़े हैं। जिस भी व्यापारी से आप बात कर के देख लें उसका एक ही रोना होगा की धंधा नहीं चल रहा है और धंधे जो चल भी रहे हैं उनको ये ऑनलाइन कंपनियां बर्बाद करने में कोई कसर नहीं छोड़ रही हैं।

खास बात तो यह है कि एक ओर जहाँ व्यापारी दिन भर बैठ कर मक्खी मार रहे हैं वहीँ दूसरी तरफ ऑनलाइन शॉपिंग कम्पनियाँ रिकॉर्ड तोड़ मुनाफा कमा रहीं है और तो और पिछले साल की दिवाली और धनतेरस तक में ऑफलाइन व्यपारी जहाँ हाथ पर हाथ रखे बैठे थे वहीँ अमेज़न और फ्लिपकार्ट जैसी ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियां सेल पर सेल लगा कर रिकॉर्ड तोड़ मुनाफा कमा रही थी। तो क्या करें ऐसे हालातों में और कैसे बचाएं अपने व्यापार को और कैसे अच्छा मुनाफा कमाएं ? यह एक यक्ष प्रश्न बना हुआ है।

आप भी ऑनलाइन शॉपिंग की सदी में चले जाइये :-

यक़ीनन आप भी इस ऑनलाइन शॉपिंग की रेलगाड़ी में क्यों नहीं जा रहे हैं ? क्यों पुराने और परंपरागत तरीके से व्यापार को करने में लगे हुए हैं ? किसने रोका है आपको और आप किस दिन का इंतज़ार कर रहे हैं कि जिस दिन आपका व्यापर बंद होने की कगार मे होगा उस दिन आप जागोगे ? आपको किसने रोका है, तो आप भी अपने व्यापर को ऑनलाइन ले जाइये और तो और आपको तो एक पैसा ज़्यादा खर्च करने की भी ज़रुरत नहीं है।

कैसे जाएँ ऑनलाइन और कैसे बेचे ऑनलाइन :-

amazon seller central दोस्तों, अमेज़न और फ्लिपकार्ट और उड़ान जैसी कंपनियां आपको एक ऐसा प्लेटफॉर्म दे रही हैं जहाँ आप अपना शो रूम सेटअप कर सकते हैं यहाँ आपको एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म दिया जाता है जहाँ बस आपको अपने प्रोडक्ट्स को सिर्फ अपडेट करना है और अपना स्टोर सेटअप करना है और तो और आपको एड्स और विज्ञापन देने की भी ज़रुरत नहीं है क्युकी अमेज़न और फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियां अपना प्रचार और विज्ञापन खुद करती हैं और उन्ही के विज्ञापन आपके काम आते हैं। और यदि आपको भी खुद से विज्ञापन करना है तो भी फेसबुक और गूगल् एड्स में बहुत ही कम पैसों में आप अपने विज्ञापन को चला सकते हैं और वो भी अपने व्यापर के लिए आप विशेष तौर पर किसी आयु और विशेष को टारगेट कर सकते हैं यानी आपका विज्ञापन भी खास तौर पर सिर्फ उन्ही को दिखाई देगा जिनको आप दिखाना चाहते हैं। ये सब उन परंपरागत विज्ञापन के तरीकों की तरह नहीं है जिसमे आप अख़बार में विज्ञापन देते थे और उसे हर घर का हर आदमी देखता था जिसको आपके प्रोडक्ट में रूचि हो या ना हो।

पैसा कैसे मिलेगा ?:-

दोस्तों यदि आप अमेज़न और फ्लिपकार्ट में अपना स्टोर बनाकर अपने प्रोडक्ट बेचते हैं तो आपको आपके प्रोडक्ट का जितना पेमेंट आता है उससे एक निश्चित रकम या % अमेज़न या फ्लिपकार्ट काट कर बाकी की रकम हर हफ्ते में आपके कहते में ट्रांसफर कर देती हैं। इस तरह से उनको भी आपसे मुनाफा मिलता है और आपको भी।

प्रोडक्ट की डिलीवरी कैसे होगी ? :-

seller-vs-vendorजब आप अपना स्टोर अमेज़न या फ्लिपकार्ट पर रेडी करके प्रोडक्ट बेचना शुरू करेंगे तो रोज़ आपके पास जितने आर्डर आएंगे आपको उनका बिल प्रिंट करके और अमेज़न के पैकेट में चिपका कर रेडी करके रख लेंगे और अमेज़न या फ्लिपकार्ट की कूरियर कंपनी का लड़का समय से आपके पैकेट को आपके यहाँ से उठा कर  ले जायेगा और कस्टमर को कूरियर के द्वारा ही पहुंचा दिया जायेगा।

“दोस्तों, उम्मीद करता हूँ कि आज  का लेख आपको पसंद आया होगा , हालाँकि इसमें जो लिखा है वह एक परामर्श का प्रकार है इसलिए आप अपने व्यापार में कोई भी कदम उठाने से पहले सोच विचार करलें क्युकी किसी भी तरह के नुक्सान और हानि की कोई ज़िम्मेदारी वेबसाइट या लेखक की नहीं होगी , अगर यह लेख आपको पसंद आया है तो ज़्यादा से ज़्यादा इस लेख को शेयर करें ताकि और लोगों को भी लेख का लाभ मिल सके  और हमको फॉलो करते रहे क्युकी सिर्फ और सिर्फ आपके लिए ही हम ऐसे ज्ञानवर्धक लेख ले कर आते हैं “

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments