Home कैरियर I-T Refund: आयकर विभाग ने 11 महीने में 1.95 करोड़ टैक्सपेयर्स को...

I-T Refund: आयकर विभाग ने 11 महीने में 1.95 करोड़ टैक्सपेयर्स को भेज दिए 1.98 लाख करोड़


नई दिल्ली. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) ने चालू वित्त वर्ष (2020-21) में अब तक 1.95 करोड़ टैक्सपेयर्स को 1.98 लाख करोड़ रुपये के टैक्स रिफंड जारी किए हैं. विभाग ने बुधवार को यह जानकारी दी. इसमें से 70,572 करोड़ रुपये का टैक्स रिफंड 1.92 करोड़ व्यक्तिगत आयकर टैक्सपेयर्स को जारी किया गया है. वहीं 2.19 लाख कॉरपोरेट टैक्सपेयर्स को 1.27 लाख करोड़ रुपये का टैक्स रिफंड जारी किया गया है.

आयकर विभाग ने ट्वीट किया, ”सीबीडीटी ने एक अप्रैल, 2020 से 28 फरवरी, 2021 के दौरान 1.95 करोड़ टैक्सपेयर्स को 1,98,106 करोड़ रुपये का रिफंड जारी किया है.”

ऐसे चेक करें रिफंड का स्टेटस
आज हम आपको बताते हैं कि आईटीआर फाइल करने के बाद आप इसे कैसे ट्रैक कर सकते हैं और कैसे पता कर सकते हैं कि आपको रिफंड मिला है या नहीं.

>> इसके लिए आपको इनकम टैक्स ई-फाइलिंग वेबसाइट पर जाना होगा. यहां आप आपना पोर्टल लॉगिन करेंगे. पोर्टल लॉगिन के लिए आपको अपना पैन नंबर, ई-फाइलिंग पासवर्ड और कैप्चा भरना होगा.
>> जैसे ही आपका पोर्टल प्रोफाइल खुलेगा, उसके बाद आपको ‘View returns/forms’ पर क्लि​क करना होगा.
>> अगले स्टेप में आप ड्रॉप डाउन मेन्यू से ‘Income Tax Returns’ पर क्लिक कर सबमिट करेंगे. हाइपरलिंक अकनॉलेजमेंट नंबर पर क्लि​क करने के बाद एक नई स्क्रिन खुलेगी.
>> इस स्क्रीन पर आपको फाइलिंग की टाइमलाइन, प्रोसेसिंग ​टैक्स रिर्टन के बारे में जानकारी मिलेगी. इसमें फाइलिंग की तारीख, रिटर्न वेरिफाइ करने की तारीख, प्रोसेसिंग के पूरा होने की तारीख, रिफंड जारी करने की तारीख और पेमेंट रिफंड के बारे में जानकारी होगी.
>> अगर आपका टैक्स रिफंड फेल हो जाता है तो इस स्क्रीन पर आपको वो कारण बताया जाएगा कि आखिर क्यों आपके द्वारा फाइल किया गया रिटर्न फेल हुआ है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments