Home कैरियर ICAI CA: 10वीं के बाद से ही सीए के फाउंडेशन कोर्स के...

ICAI CA: 10वीं के बाद से ही सीए के फाउंडेशन कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे स्टूडेंट्स,ICAI ने एडमिशन की नई व्यवस्था को दी मंजूरी


  • Hindi News
  • Career
  • Now Students Will Be Able To Register For The Foundation Course Of CA After 10th, , ICAI Approves New Arrangement For Admission

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

3 महीने पहले

  • कॉपी लिंक

इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) ने चार्टर्ड अकाउंटेंट्स (सीए) के कोर्स में एडमिशन के लिए नई व्यवस्था को मंजूरी दे दी है। अब स्टूडेंट्स सीए के फाउंडेशन कोर्स के लिए 10वीं के बाद से ही रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। इससे पहले कैंडिडेट्स 12वीं पास करने के बाद ही रजिस्ट्रेशन करा सकते थे। ICAI समय-समय पर अपने एजुकेशन सिस्टम और प्रशिक्षण की समीक्षा करता है, ताकि इसे वैश्विक बाजार के लिहाज से और ज्यादा रेलीवेंट बनाया जा सके।

इसी मकसद को ध्यान में रखते हुए और कैंंडिडेट्स की तरफ से लगातार मिले अनुरोधों पर विचार करते हुए इंस्टीट्यूट ने चार्टर्ड अकाउंटेंट रेगुलेशन, 1988 डब्ल्यूआरटी के नियमों में संशोधन के लिए भारत सरकार को एडमिशन की जरूरत में बदलाव किए जाने को लेकर एक प्रस्ताव भेजा था।

12वीं के बाद नियमित होगा एडमिशन

ICAI अध्यक्ष सीए अतुल कुमार गुप्ता के मुताबिक संस्थान को हाल ही में चार्टर्ड अकाउंटेंट विनियम, 1988 के नियम 25ई, 25एफ और 28एफ में संशोधन के लिए भारत सरकार की मंजूरी मिली है। इस संशोधन के बाद अब स्टूडेंट्स 10वीं की परीक्षा पास करने के बाद ही ICAI के फाउंडेशन कोर्स में प्रोविजनल तौर पर रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। हालांकि, 12वीं की परीक्षा पास करने के बाद ही फाउंडेशन कोर्स के लिए उनके एडमिशन को नियमित किया जाएगा।

फ्री ऑनलाइन क्लासेस भी उपलब्ध

ICAI, फाउंडेशन के स्टूडेंट्स को फ्री ऑनलाइन क्लासेस भी प्रदान करता है, जिसे कभी भी, कहीं भी एक्सेस किया जा सकता है। कैंडिडेट्स ध्यान रखें कि फरवरी/मार्च में 12वीं क्लासेस की परीक्षा में बैठने के बाद ही स्टूडेंट्स मई/जून में आयोजित होने वाली फाउंडेशन परीक्षा में उपस्थित होने के लिए पात्र होंगे।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments