Home कैरियर IIT दिल्ली के 51वें दीक्षांत समारोह में बोले पीएम: स्पेस सेक्टर में...

IIT दिल्ली के 51वें दीक्षांत समारोह में बोले पीएम: स्पेस सेक्टर में पहली बार प्राइवेट इनवेस्टमेंट के रास्ते खुले, स्टूडेंट्स से की देशवासियों के लिए ‘इज ऑफ लिविंग’ पर काम करने की अपील


  • Hindi News
  • Career
  • PM Modi Attends IIT Delhi’s 51st Convocation Ceremony Through Video Conferencing, Total 1444 Students Will Get Degree This Year

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

2 महीने पहले

  • कॉपी लिंक

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT),दिल्ली के 51वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज भारत अपने युवाओं को ‘इज ऑफ डूइंग बिजनेस’ देने के लिए प्रतिबद्ध है, ताकि ये युवा अपने इनोवेशन से करोड़ों देशवासियों के जीवन में परिवर्तन ला सके। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि पहली बार एग्रीकल्चर सेक्टर में इनोवेशन और नए स्टार्टअप के लिए इतनी संभावनाएं बनी हैं। इतना ही नहीं पहली बार स्पेस सेक्टर में भी प्राइवेट इनवेस्टमेंट के रास्ते खुले हैं।

उन्होंने कहा कि आज देश हर क्षेत्र की अधिकतम संभावनाओं को हासिल करने के लिए नए तौर-तरीकों से काम कर रहा है। पीएम ने कहा कि ऐसे प्रावधान जो टेक इंडस्ट्री को वर्क फ्रॉम होम या फिर वर्क फ्रॉम एनिवेयर जैसी सुविधाओं से रोकते थे, उनको भी हटा दिया गया है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 ने दुनिया को एक बात और सीखा दी है कि वैश्वीकरण जरूरी है, लेकिन इसके साथ ही आत्मनिर्भरता भी उतनी ही जरूरी है।

पीएम मोदी ने स्टूडेंट्स को दिए सफलता के मंत्र

IIT दिल्ली के 51वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने स्टूडेंट्स को जीवन के मंत्र के देते हुए कहा कि आप जब यहाँ से जाएंगे, नई जगह पर काम करेंगे तो आपको भी एक नए मंत्र को लेकर काम करना होगा। यह मंत्र है:

  • गुणवत्ता पर ध्यान दें; कभी समझौता नहीं करें।
  • स्केलेबिलिटी सुनिश्चित करें; अपने नवाचारों को बड़े पैमाने पर काम करने दें।
  • विश्वसनीयता सुनिश्चित करें; मार्केट में लॉग-टर्म ट्रस्ट बिल्ड
  • अनुकूलनशीलता में लाओ; जीवन में अनिश्चितता और बदलाव के लिए तैयार रहें

पीएम मोदी ने किया ट्वीट

सुबह 9 बजे से शुरू हुए इस कार्यक्रम में केंद्रीय शिक्षा मंत्री, रमेश पोखरियाल निशंक, और शिक्षा राज्य मंत्री संजय धोत्रे भी शामिल रहें। इस बारे में ट्विटर पर पीएम मोदी ने लिखा, “कल सुबह 11 बजे IIT दिल्ली के वार्षिक दीक्षांत समारोह को संबोधित करूंगा। इस अवसर पर सभी ग्रेजुएट स्टूडेंट्स, उनके पैरेंट्स, टीचर्स के साथ ही सहायक कर्मचारियों को भी बधाई देता हूं। भारत को IIT दिल्ली के हमारे राष्ट्र के समृद्ध योगदान पर गर्व है।

298 स्टूडेंट्स को मिली पीएचडी

इंस्टीट्यूट की तरफ से कॉन्वोकेशन सेरेमनी का आयोजन संस्थान के डोगरा हॉल में एक हाइब्रिड मोड में किया जा रहा है। इसके अलावा ग्रेजुएट स्टूडेंट्स, उनके पैरेंट्स, पूर्व स्टूडेंट्स, आमंत्रित अतिथियों और अन्य लोगों को ऑनलाइन वेबकास्ट के जरिए जोड़ा गया। 2019 बैच के जितने स्टूडेंट्स ने IIT-Delhi से डिग्री प्राप्त की, उनमें से 1146 स्टूडेंट्स को पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री मिली, जबकि 298 स्टूडेंट्स को पीएचडी की डिग्री दी गई।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments