Home खेल जगत IPL में चेतेश्वर पुजारा: CSK ने टर्निंग ट्रैक बनवाए तो कप्तान धोनी...

IPL में चेतेश्वर पुजारा: CSK ने टर्निंग ट्रैक बनवाए तो कप्तान धोनी के लिए ट्रम्प कार्ड साबित हो सकते हैं टीम इंडिया ने नंबर -3 बैट्समैन


विज्ञापन से परेशान है? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मुंबई5 मिनट पहले

  • कॉपी लिस्ट

इस बार की आईपीएल नीलामी अलराउंडर्स पर बड़ी बोली के लिए चर्चा में रही। पहली बार चार खिलाड़ियों ने 14 करोड़ रुपए या इससे ज्यादा की बोली लगाई। लेकिन, इन सबके बीच भारतीय टेस्ट टीम के नंबर -3 बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा पर शुरू हुई 50 लाख की बोली ने सबका दिल छू लिया।]ज्यादातर एक्सपर्ट्स ने कहा कि यह सीएसके का भारत के दिग्गज क्रिकेटर को सम्मान देने का तरीका है। सीएसके के इस कदम से 7 साल बाद पुजारा की आईपीएल में वापसी होगी। अब बड़ा सवाल यह है कि सीएसके ने पुजारा को खरीद तो लिया है, लेकिन उन्हें मैच खेलने का मौका मिलेगा? चलिए कुछ आंकड़ों के सहारे इस सवाल का जवाब जानने की कोशिश करते हैं।

IPL 2019 में चेपक में एवरेज फर्स्ट इनिंग्स केवल 144 रन बनाए
भारत में आखिरी बार IPL का आयोजन 2019 में हुआ था। तब सीएसके ने होम मैच के लिए टर्निंग ट्रैक बनवाए थे। इसका नतीजा यह रहा कि कुछ ही हाई स्किंग हुआ। 8 मैचों में एवरेज फर्स्ट इनिंग्स केवल 144 रन बनाए। यानी ओवर 7 ओवर के आसपास ही बने। स्ट्राइक रेट के लिहाज से देखें तो उस साल चेन्नई की पिचों पर 120 के के स्ट्राइक रेट से बैटिंग को बहुत अच्छा चला गया है।

फिर टर्निंग ट्रैक बने तो कम कर सकते हैं पुजारा
कोरोना महामारी के कारण अब तक यह तय नहीं है कि इस बार आईपीएल का आयोजन भारत में होगा या नहीं। अगर भारत में मैच हुआ तो किन शहरों में बुकिंग मिलेगी? लेकिन, अगर चेन्नई को बुकिंग मिली तो टीम कंबनेशन को देखते हुए कहा जा सकता है कि धोनी फिर से होम मैचों के लिए टर्निंग ट्रैक का चुनाव कर सकते हैं। ऐसे में अच्छी तरह से टेम्परेंट और टेम्परामेंट वाले बल्लेबाजों की जरूरत होगी। पुजारा इन दोनों कसौटी पर खरे उतरते हैं।

लो स्कोरिंग मैचों में एक छोर संभालने की जरूरत होगी
चेन्नई में इस बार भी अगर 2019 की तरह लो स्किंग मैच हुआ तो धोनी को एक छोर से ऐसे बल्लेबाज की जरूरत पड़ सकती है जो एक छोर संभालकर बल्लेबाजी कर सकता है। इस काम के लिए भी पुजारा सटीक पसंद हो सकते हैं। ऐसे में अगर वे 100-110 के स्ट्राइक रेट से भी बैटिंग करें तो चेन्नई का काम आसान हो जाएगा।

टी 20 में शतक जमा कर पुजारा हैं
ऐसा नहीं है कि चेतेश्वर पुजारा को पहले टी 20 में सफलता नहीं मिली है। उन्होंने अब तक 64 टी 20 मैच खेले हैं और 1356 रन बनाए हैं। इसमें एक शतक और सात अर्धशतक शामिल हैं। उनका स्ट्राइक रेट 110 के आस-पास का है। टी 20 में वे 20 किराए भी जमा किए गए हैं।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments