Home कैरियर IPO 2021: मार्च ला रहा कमाई का मौका, इन IPO में पैसा...

IPO 2021: मार्च ला रहा कमाई का मौका, इन IPO में पैसा लगाकर हो सकते हैं मालामाल! जानें डिटेल्स में..


नई दिल्ली. अगर आप भी कुछ ही दिनों में अपने पैसों से भारी रिटर्न पाना चाहते हैं तो मार्च माह में कई इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) आ रहे हैं. निवेशकों के लिए मार्च का महीना शानदार रह सकता है. वित्त वर्ष 2021 का आखिरी महीना यानी मार्च निवेशकों के लिए कमाई के कई मौके ला रहा है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, मार्च में लॉन्च 16 आईपीओ लाॅन्च किए जा सकते हैं. बता दें कि साल 2020 आईपीओ मार्केट (IPO Markets 2021) में जो तेजी आई है, वह जारी है और मार्च में और ज्यादा स्पीड पकड़ने वाली है. मजबूत बाजार गति के बीच, समय का लाभ उठाने के लिए कई सेक्टर की कंपनियां अपने आईपीओ को लॉन्च कर रही हैं. बता दें कि हाल में जो भी आईपीओ आए हैं उन्होंने निवेशकों को दोगुना रिटर्न दिया है.

इस साल अबतक 8 आईपीओ
इस साल 2021 की बात करें तो अबतक 8 कंपनियों के IPO आ चुके हैं. इनमें IRFC, इंडिगो पेंट्स, Home First Finance, स्टोव क्राफ्ट, ब्रूकफील्ड इंडिया, Heranba इंडस्ट्रीज, न्यूरेका लिमिटेड और रेलटेल जैसी कंपनियां शामिल हैं. इन कंपनियों को प्राइमरी मार्केट से 12,720 करोड़ रुपये जुटाने में सफलता मिली है. वहीं, 2020 से अब तक IPO के जरिये 43,800 करोड़ रुपये जुटाए जा चुके हैं. पिछले साल के शुरुआती दो महीने में एक भी आईपीओ लॉन्च नहीं हुआ था.

ये भी पढ़ें- पैसा बनाने का मौका! अब ये कंपनी लाएगी IPO, जानें कंपनी और इस आईपीओ की खास बातेंक्या कहते हैं एक्सपर्ट?

IPO के लिहाज से मार्च 2021 शानदार साबित हो सकता है. बाजार जानकारों के हवाले से बताया है कि मार्च 2021 में 10 से 16 कंपनियां अपना आईपीओ लॉन्च कर सकती है. इन आईपीओ के जरिये ये कंपनियां 25,000 करोड़ रुपये जुटाने के लक्ष्य को लेकर चल रही हैं. मार्च में जो कंपनियां अपना आईपीओ लाना चाहती हैं, उनमें से 9 कंपनियों को सेबी ने इसकी मंजूरी भी दे दी है.
ये कपंनियां लॉन्च कर सकती हैं IPO
मार्च माह में सबसे पहले 3 मार्च को MTAR टेक्नोलॉजी (MTAR technology)का IPO आएगा. यह 3 से 5 मार्च तक खुलेगा. वहीं, मार्च में ही लक्ष्मी ऑर्गेनिक्स इंडस्ट्रीज का मार्च में 800 करोड़ रुपये का आईपीओ आ सकता है. इसके अलावा कल्याण ज्वैलर्स का 1750 करोड़ का आईपीओ, सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक का 400 करोड़ रुपये का आईपीओ, बार्बेक्यू नेशन का 1000 से 1200 करोड़ रुपये का आईपीओ, क्राफ्ट्समैन ऑटोमेशन का 180 करोड़ का आईपीओ, नजारा टेक्नोलॉजीज का 900 से 1000 करोड़ रुपये का आईपीओ, अन्नाई इंफ्रा डेवलपर्स का 250 करोड़ का आईपीओ आएगा. इस लिस्ट में हाउसिंग फाइनेंस और इंडिया पेस्टीसाइड्स जैसी कंपनियां भी शामिल हैं. ये आईपीओ 25,000 करोड़ रुपये से अधिक जुटा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- SBI की नई स्कीम: अब अमेरिकी मार्केट में पैसा लगाकर बन सकते हैं मालामाल! मिलेगा शानदार रिटर्न, जानें इसके बारे में सबकुछ

जानें, MTAR IPO’s के बारे में-
>> MTAR टेक्नोलॉजी जो कि डिफेंस, एयरोस्पेस और एनर्जी सेक्टर के क्षेत्र में पिछले 4 दशक से अपनी सेवाएं दे रही है.
>> इसका IPO 3 से 5 मार्च तक खुलेगा.
>> कंपनी की इस आईपीओ से 596 करोड़ रुपए जुटाने की योजना है. IPO का प्राइस बैंड 574-575 रुपए रखा गया है.
>> फेस वैल्यू 10 रुपए प्रति इक्विटी शेयर है.
>> IPO का लॉट साइज 26 शेयरों का है, यानी कम से कम 14950 रुपये निवेया करना जरूरी है.
>> आईपीओ के तहत 123.52 करोड़ का फ्रेश इश्यू होगा और 472.90 करोड़ रुपए का ऑफर फॉर सेल (OFS) होगा.
जानें, लक्ष्मी ऑर्गेनिक्स IPO’s के बारे में
>> लक्ष्मी ऑर्गेनिक्स स्पेशियलिटी केमिकल्स बनाने वाली कंपनी है.
>> इसका मार्च में 800 करोड़ रुपये का आईपीओ आ सकता है.
>> इस IPO के लिए 500 करोड़ रुपये के फ्रेश शेयर जारी करेगी और 300 करोड़ रुपये के शेयर कंपनी की प्रमोटर येलो स्टोन ट्रस्ट जारी करेगी.
>> लक्ष्मी ऑर्गेनिक्स की शुरुआत 1992 में हुई थी. कंपनी एसिटालडिहाइड और एसिटिक एसिड बनाती है.

ये भी पढ़ें- SBI Pension Loan: आसानी से मिल जाएगा 14 लाख रुपये तक का लोन, बस करना होगा इस नंबर पर मिस्‍डकॉल, जानें डिटेल्स..

इन कंपनियों ने ली सेबी से मंजूरी
Easy ट्रिप प्लानर्स, पुराणिक बिल्डर्स, Apeejay सुरेंद्र पार्क होटल्स, लक्ष्मी आर्गेनिक इंडस्ट्रीज, सुर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक, क्राफ्ट्समैन ऑटोमेशन, Barbeque Nation, ESAF स्मॉल फाइनेंस बैंक और कल्याण ज्वेलर्स इंडिया को बाजार नियामक SEBI ने अपना IPO लॉन्च करने की मंजूरी दे दी है. हालांकि, बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि बाजार में उतार-चढ़ाव और करेक्शन की संबावना से इनकार नहीं किया जा सकता. बाजार में जारी इस उठापटक के कारण ग्रे मार्केट (Grey Market) में Nureca और RailTel के प्रीमियम में 50% की गिरावट आई है.

क्या है IPO?
जब भी कोई कंपनी या सरकार पहली बार आम लोगों के सामने कुछ शेयर बेचने का प्रस्ताव रखती है तो इस प्रक्रिया को प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) कहा जाता है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments