Home ब्लॉग Irdai स्वास्थ्य, सामान्य बीमा कंपनियों से पूछता है कि ET - ET...

Irdai स्वास्थ्य, सामान्य बीमा कंपनियों से पूछता है कि ET – ET HealthWorld से मानक दुर्घटना कवर लाने के लिए


नई दिल्ली: बीमा रेगुलेटर इरदई ने सामान्य और स्वास्थ्य बीमा प्रदाताओं को अपने ग्राहकों को मानक व्यक्तिगत दुर्घटना कवर उत्पाद प्रदान करने के लिए कहा है। इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (इरदाई) ने कहा कि बीमा बाजार में व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा उत्पादों की एक विस्तृत विविधता है।

इरडी ने कहा कि प्रत्येक उत्पाद में विशिष्ट विशेषताएं होती हैं और बीमा करने वाली जनता को एक उपयुक्त उत्पाद चुनने की चुनौती मिल सकती है। बीमा कंपनियों को मानक दुर्घटना कवर के लिए।

“इसलिए, उद्योग में सामान्य कवरेज और नीतिगत शब्दों के साथ एक मानक उत्पाद होने के उद्देश्य से, प्राधिकरण ने सभी सामान्य और स्वास्थ्य बीमाकर्ताओं को मानक व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा उत्पाद की पेशकश करने का आदेश दिया है,” यह कहा।

इरडाई ने कहा कि उत्पाद को सरलाक्ष बीमा बीमा कंपनी के नाम से सफल होना चाहिए और किसी अन्य दस्तावेज में किसी अन्य नाम की अनुमति नहीं है।

सामान्य और स्वास्थ्य बीमाकर्ता 1 अप्रैल, 2021 से इस उत्पाद की पेशकश करेंगे, इसके बाद, यह जोड़ा गया।

इरदाई ने कहा कि उत्पाद में न्यूनतम राशि 2.5 लाख रुपये होनी चाहिए और अधिकतम बीमा राशि 1 करोड़ रुपये हो सकती है। प्रस्तावित बीमा राशि 50,000 रुपये के गुणकों में होगी।

हालांकि, इरदाई द्वारा निर्दिष्ट सीमा से परे, बीमाकर्ताओं को अपने दम पर पेशकश करने की अनुमति है और उत्पाद के लिए उसी नाम का उपयोग कर सकते हैं।

बीमाकर्ताओं को निर्देश देते हुए कि मानक उत्पाद में दिशानिर्देशों के तहत मूल अनिवार्य कवर होना चाहिए, इरदाई ने कहा कि बीमाकर्ता मानक उत्पाद के साथ वैकल्पिक कवर भी दे सकते हैं।

“बीमाकर्ता इरदई (स्वास्थ्य बीमा) विनियम, 2016, (HIR, 2016) और दिशानिर्देशों में निर्दिष्ट मानदंडों के अनुपालन के लिए प्रस्तावित कवर को ध्यान में रखते हुए मूल्य निर्धारित कर सकता है … दिशानिर्देश उत्पाद एक वर्ष की अवधि के लिए होगा, “नियामक ने कहा।

आधार कवर के बीच, बीमाकर्ताओं को पॉलिसी अवधि के दौरान दुर्घटना में चोट लगने के कारण पॉलिसीधारक को बीमा राशि का 100 प्रतिशत तक मृत्यु लाभ देना होगा, और वह व्यक्ति 12 महीने के भीतर मर जाता है। दुर्घटना की तारीख।

स्थायी कुल विकलांगता पर, बीमाकर्ता को बीमित राशि के 100 प्रतिशत के बराबर लाभ मिलेगा और यह कि दुर्घटना के 12 महीने के भीतर अक्षमता होती है।

इसमें कुल और शामिल होंगे अपरिवर्तनीय हानि दोनों आँखों की दृष्टि; शारीरिक अलगाव या दोनों हाथों या पैरों के उपयोग का नुकसान; शारीरिक अलगाव या एक हाथ और एक पैर और कुछ अन्य लोगों के उपयोग का नुकसान।

इसी तरह, स्थायी आंशिक विकलांगता के लिए, पॉलिसीधारकों को नुकसान के प्रकारों के आधार पर बीमा राशि का 1-50 प्रतिशत मिलेगा।

आशावादी खर्चों पर, इरदाई ने कहा कि इसमें कमरे, बोर्डिंग, नर्सिंग खर्च, सर्जन, एनेस्थेटिस्ट, मेडिकल प्रैक्टिशनर, सलाहकार और विशेषज्ञ शुल्क शामिल होने चाहिए।

इसमें रक्त, ऑक्सीजन और ऑपरेशन थियेटर शुल्क और सर्जिकल उपकरणों, दवाओं, डायग्नोस्टिक्स और डायग्नोस्टिक इमेजिंग मोडलिटी से संबंधित लागत भी शामिल होनी चाहिए।

यह आयुष के तहत (IRDAI (स्वास्थ्य बीमा) विनियमों के अनुसार गहन देखभाल इकाई (ICU) / गहन कार्डियक केयर यूनिट (ICCU) खर्च, कृत्रिम और अन्य उपकरणों या उपकरणों की लागत, साथ ही अस्पताल में भर्ती होने पर होने वाले खर्चों को भी कवर करेगा। , 2016, चिकित्सा प्रणाली।

दंत चिकित्सा उपचार, प्लास्टिक सर्जरी, पूरे दिन देखभाल उपचार और सड़क एम्बुलेंस के अधीन खर्च पर प्रति अस्पताल 2000 रुपये की अधिकतम कैप को वैकल्पिक कवर के तहत कवर किया जा सकता है।

कवर के लिए न्यूनतम प्रवेश आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 70 वर्ष निर्धारित की गई है।

नियामक ने कहा कि समूह नीति के लिए मानक उत्पाद के नाम का उपयोग करने की अनुमति दी गई है।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments