Home कैरियर OBC रिजर्वेशन: सैनिक स्कूलों में नॉन-क्रीमी लेयर OBC को मिलेगा 27 फीसदी...

OBC रिजर्वेशन: सैनिक स्कूलों में नॉन-क्रीमी लेयर OBC को मिलेगा 27 फीसदी कोटा, एकेडमिक ईयर 2021-22 से लागू होगी नई आरक्षण नीति


  • Hindi News
  • Career
  • Non creamy Layer OBC To Get 27 Percent Quota In Sainik Schools, New Reservation Policy Will Be Applied From Academic Year 2021 22

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

3 महीने पहले

  • कॉपी लिंक

देश के सैनिक स्कूलों में एकेडमिक ईयर 2021-22 से नॉन-क्रीमी लेयर OBC के लिए 27 फीसदी सीटें आरक्षित रखी जाएंगी। इस बारे में रक्षा सचिव अजय कुमार ने ट्विटर के जरिए जानकारी दी। रक्षा मंत्रालय के तहत काम करने वाली सैनिक स्कूल सोसाइटी देश में ऐसे 33 आवासीय सैनिक स्कूलों का प्रबंधन करती है।

अजय कुमार ने ट्वीट कर बताया कि, “साल 2021-22 से सैनिक स्कूलों में ओबीसी आरक्षण लागू किया जाना है। इस संबंध में 13 अक्टूबर को जारी एक सर्कूलर देश भर के सभी सैनिक स्कूलों के प्रिंसिपलों को भेजा गया था।”

A और B नाम की होगी दोनों लिस्ट

जारी सर्कुलर में कहा गया कि एक सैनिक स्कूल में 67 प्रतिशत सीटें राज्य या केंद्रशासित प्रदेश के स्टूडेंट्स के लिए आरक्षित हैं, जिसमें स्कूल स्थित है और बाकी बची 33 फीसदी उन लोगों के लिए आरक्षित हैं, जो उस राज्य या केंद्रशासित प्रदेश के बाहर से आते हैं। इन दोनों लिस्ट को लिस्ट- A और लिस्ट- B कहा जाएगा।

इसी साल से लागू होगी नई नीति

सर्कुलर के मुताबिक अब प्रत्येक लिस्ट में 15 प्रतिशत सीटें अनुसूचित जाति (SC) के लिए आरक्षित हैं, जबकि, 7.5 प्रतिशत सीटें अनुसूचित जनजाति (ST) के लिए रिजर्व रहेंगी। इसके अलावा 27 प्रतिशत सीटें नॉन-क्रीमी लेयर OBC के लिए आरक्षित होगी। यह नई आरक्षण नीति एकेडमिक ईयर 2021-22 के नए सेशन से ही लागू होगी।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments