Home कैरियर Petrol-Diesel Price: जारी हो गए आज पेट्रोल-डीज़ल के भाव, जानिए आपके शहर...

Petrol-Diesel Price: जारी हो गए आज पेट्रोल-डीज़ल के भाव, जानिए आपके शहर में क्या है रेट


नई दिल्ली. ईंधन के दाम ​रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने के बीच पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने रविवार को बताया कि उत्पादक देशों से तेल उत्पादन बढ़ाने के लिए कहा है. इससे भारतीय उपभोक्ताओं को ईंधन के मोर्चे पर राहत मिल सकेगी. वाराणसी में मीडिया से बातचीत करते हुए तेल मंत्री ने कहा कि पिछले साल अप्रैल में, प्रमुख तेल उत्पादक देशों ने उत्पादन में कटौती करने का फैसला किया, क्योंकि कोरोना वायरस महामारी के चलते मांग में भारी गिरावट आई थी. ये देश ज्यादा कमाई करने के चक्कर में कम ईंधन का उत्पादन कर रहे हैं. अभी भी ईंधन का उत्पादन कम किया जा रहा है. इस बीच तेल सोमवार को सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीज़ल के भाव में कोई भी इजाफा नहीं करने का फैसला लिया है.

सोमवार को इंडियन ऑयल (IOCL) की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए मिली जानकारी से पता चलता है कि पेट्रोल-डीज़ल के भाव में कोई बदलाव नहीं हुआ है. आज लगातार दूसरा दिन है आम जनता को थोड़ी राहत मिली है. इसके पहले शनिवार को शनिवार को दिल्ली में पेट्रोल के दाम 24 पैसे और डीजल के भाव 15 पैसे बढ़ गए थे, जिसके बाद राजधानी में पेट्रोल 91.17 रुपये प्रति लीटर और डीजल 81.47 रुपये प्रति लीटर है. ये दाम ऑल टाइम हाई (All Time High) पर हैं.

आपको बता दें फरवरी महीने में पेट्रोल के दाम में 14 दिन इजाफा हुआ है. बता दें इन 14 दिनों में पेट्रोल करीब 03.87 रुपये महंगा हो गया है. मुंबई में तो पेट्रोल 97.57 रुपये पर पहुंच गया है, जो कि मेट्रो शहरों में सबसे ज्यादा है.

यह भी पढ़ें: कारोबारियों के लिए अच्‍छी खबर! सालाना GST रिटर्न भरने की आखिरी तारीख बढ़ी, जानें अब क्‍या है नई डेडलाइनयहां चेक करें आपके शहर में कितने रुपये लीटर बिक रहा पेट्रोल डीजल
>> दिल्ली में पेट्रोल 91.17 रुपये और डीजल 81.47 रुपये प्रति लीटर है.
>> मुंबई में पेट्रोल 97.57 रुपये और डीजल 88.60 रुपये प्रति लीटर है.
>> कोलकाता में पेट्रोल 91.35 रुपये और डीजल 84.35 रुपये प्रति लीटर है.
>> चेन्नई में पेट्रोल 93.11 रुपये और डीजल 86.45 रुपये प्रति लीटर है.
>> नोएडा में पेट्रोल 89.38 रुपये और डीजल 81.91 रुपये प्रति लीटर है.

>> बैंगलूरु में पेट्रोल 94.22 रुपये और डीजल 86.37 रुपये प्रति लीटर है.
>> भोपाल में पेट्रोल 99.21 रुपये और डीजल 89.76 रुपये प्रति लीटर है.
>> चंडीगढ़ में पेट्रोल 87.73 रुपये और डीजल 81.17 रुपये प्रति लीटर है.
>> पटना में पेट्रोल 93.48 रुपये और डीजल 86.73 रुपये प्रति लीटर है.
>> लखनऊ में पेट्रोल 89.31 रुपये और डीजल 81.85 रुपये प्रति लीटर है.

ऐसे चेक करें पेट्रोल डीजल के दाम
आप SMS के जरिए पेट्रोल डीजल की कीमत का पता लगा सकते हैं. पेट्रोल डीजल की कीमतें रोजाना सुबह 6 बजे अपडेट हो जाती हैं. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक आपको RSP के साथ अपने शहर का कोड टाइप कर 9224992249 नंबर पर SMS भेजना होगा. हर शहर का कोड अलग होता है. ये आप आईओसीएल की वेबसाइट से देख सकते हैं. वहीं BPCL कस्टमर RSP लिखकर 9223112222 और एचपीसीएल कस्टमर HPPrice लिखकर 9222201122 मैसेज भेजकर अपने शहर में पेट्रोल डीजल की कीमत जान सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Sovereign Gold Bonds: गोल्ड में निवेश का है गोल्डन चांस, SBI ग्राहकों के लिए खास ऑफर, जानें डिटेल

हर दिन 6 बजे बदलती है कीमत
पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रोजाना सुबह 6 बजे बदलाव होता है. सुबह 6 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं. पेट्रोल डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है. विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments