Home कैरियर SBI समेत कई सरकारी बैंकों के मुकाबले पोस्ट ऑफिस के इस खाते...

SBI समेत कई सरकारी बैंकों के मुकाबले पोस्ट ऑफिस के इस खाते में मिलेगा ज्यादा मुनाफा और मुफ्त में ये फायदे


आइए जानें Post Office Savings Account से जुड़ी सभी बातें…

कोरोना (Coronavirus) के इस संकट भरे माहौल में अगर आप अपने पैसों की सुरक्षा चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस (Post office Saving Account) में खाता खुलवा सकते है. इस सेविंग खाते में अन्य बैंकों के मुकाबले ज्यादा ब्याज मिल रहा है. आइए जानें सबकुछ…

नई दिल्ली. देश के कई बड़े सरकारी और प्राइवेट बैंकों ने सेविंग खातों पर ब्याज दरें (Saving Bank Account) घटा दी है. SBI (State Bank of India) के ग्राहकों को अब बचत खाते में जमा एक लाख रुपये की रकम पर अब 3 फीसदी की जगह 2.75 फीसदी सालाना ब्‍याज मिलेगा.  ऐसे में अगर आप सेविंग खाता बदलने की सोच रहे हैं तो आपके पास पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है. क्योंकि इस खाते में अभी भी इन सरकारी बैंकों के मुकाबले ज्यादा ब्याज मिल रहा है. साथ ही, कई अन्य सुविधाएं भी मिलती है.

आइए जानें Post Office Savings Account से जुड़ी सभी बातें…

(1) मिलेगा ज्यादा मुनाफा-इस सेविंग खाते पर आपको 4 फीसदी का ब्याज मिलेगा. वहीं, मौजूदा समय में SBI 2.75 फीसदी ब्याज दे रहा है. साथ ही, 10,000 रुपए तक का ब्‍याज पूरी तरह से टैक्‍स फ्री होता है. इस खाते में सिर्फ 500 रुपए मिनिमम बैलेंस रखना होता है. पोस्‍ट ऑफिस में आपको ATM और चेक बुक की सुविधा भी मिलती है.

ये भी पढ़ें: अब ATM की जगह अपने पड़ोस के दुकानदार से ले सकते हैं कैश, RBI ने जारी किए नए नियम(2) खाता खोलने के लिए देनें होंगे ये डॉक्युमेंट-इस सेविंग अकाउंट को खोलने के लिए आपको आईडी प्रूफ के तौर पर मतदाता कार्ड, आधार कार्ड, राशन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस देना होगा. वहीं, एड्रेस प्रूफ में बैंक की पासबुक, पासपोर्ट, राशन कार्ड, बिजली का बिल, फोन का बिल, आधार कार्ड होने चाहिए. इसके साथ लेटेस्ट पासपोर्ट साइज फोटो देना होगा.

(3) कहां से मिलेगा फॉर्म- पोस्‍ट आफिस में सेविंग खाता खुलवाने के लिए एक फार्म भरना होता है. यह फार्म पोस्‍ट ऑफिस के अलावा विभाग की साइट से भी डाउनलोड किया जा सकता है.इसके अलावा KYC भी जरूरी है. फार्म भर कर पोस्‍ट ऑफिस जमा करना होता है. इसके बाद पोस्ट ऑफिस आपका सेविंग अकाउंट खोल देगा.

(4) मिलेंगी ये सुविधाएं– यह खाता खुलवाने पर आपको चेक बुक की सुविधा मिलती है. बचत खाते को चालू हालत में रखने के लिए 3 वित्तीय वर्षों में कम-से-कम 1 लेनदेन जरूरी है.
अधिक जानकारी से लिए आप पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट देख सकते हैं https://www.indiapost.gov.in/Financial/Pages/Content/Post-Office-Saving-Schemes.aspx

ये भी पढ़ें: शराब के होम डिलीवरी की तैयारी में Zomato, जानिए क्या है कंपनी का प्लान








Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments