Home कैरियर Share Market News: 450 अंकों की तेजी के साथ खुला सेंसेक्स, निफ्टी...

Share Market News: 450 अंकों की तेजी के साथ खुला सेंसेक्स, निफ्टी भी 15000 के पार


मुंबई. घरेलू शेयर बाजार की शुरुआत बुधवार को अच्छी रही है. मिलेजुले वैश्विक संकेतों के बीच निफ्टी 15,000 के पार खुलने में कामयाब रहा है. एशियाई बाजारों में भी आज तेजी देखने को मिल रही है. बुधवार सुबह 09:15 बजे बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेकस 453 अंक यानी 0.90 फीसदी की बढ़त के साथ 50,749.95 के स्तर पर खुला. जबकि, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर निफ्टी 50 भी 141 अंक यानी 0.95 फीसदी की बढ़त के साथ 15,060.10 के स्तर पर खुला. बुधवार को शुरुआती कारोबार में 1,154 शेयरों में तेजी देखने को मिली, जबकि 248 शेयरों में गिरावट रही. 48 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ.

निफ्टी मिडकैप 100 इंडेक्स मजबूत ट्रेड के दम पर 24,384.35 के स्तर पर खुला. निफ्टी स्मॉलकैप 100 इंडेक्स भी 8,423.40 के साथ पिछले 52 सप्ताह के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है. बीएसई मिडकैप व स्मॉलकैप इंडेक्स में भी तेजी देखने को मिल रही है. सीएनएक्स मिडकैप इंडेक्स हरे निशान पर कारोबार कर रहा है.

सभी सेक्टर्स हरे निशान पर
सेक्टोरल फ्रंट पर लगभग सभी सेक्टर्स हरे निशान पर कारोबार कर रहे हैं. इनमें ऑटो, बैंकिंग, कैपिटल गुड्स, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, एफएमसीजी, फार्मा, आईटी, मेटल, ऑयल एंड गैस, टेक और पीएसयू सेक्टर्स शामिल हैं.किन शेयरों में तेजी

आज बजाज ऑटो के शेयरों में गिरावट देखने को मिल रही है. इसके अलावा मारुति सुजुकी, एचसीएल टेक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टीसीएस और टेक महिंद्रा के स्टॉक्स भी लाल निशान पर कारोबार कर रहे हैं. दूसरी ओर एसबीआई, पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, एचडीएफसी, एक्सिस बैंक और ओएनजीसी के शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है.

यह भी पढ़ें: रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स का निर्यात, मोबाइल फोन्स की हिस्सेदारी सबसे अधिक

एशियाई बाजारों में तेजी
बुधवार को एशियाई बाजारों में तेजी देखने को मिल रही है. निवेशकों की नजर अब आर्थिक रिकवरी पर है. बुधवार के सत्र में शुरुआती कारोबार के दौरान निक्केई 225, हैंग सेंग, ताइवान इंडेक्स, कोस्पी और शंघाई कम्पोजिट में बढ़त देखने को मिली. सबसे बड़ी तेजी चीन के हैंगसेंग में देखने को मिली.

मंगलवार को कारोबार के दौर वॉल स्ट्रीट में कमजोरी रही. एप्पल और टेस्ला के स्टॉक्स में बड़ी गिरावट देखने को मिली. हालांकि, अमेरिकी कांग्रेस द्वारा राहत पैकेज पास किए जाने के बाद कुछ स्टॉक्स में तेजी भी देखने को मिली. मंगलवार को कारोबार के बाद डाओ जोंस 0.46 फीसदी लुढ़ककर बंद हुआ. जबकि, S&P 500 इंडेक्स में 0.81 फीसदी और नैस्डेक कम्पोजिट में 1.69 फीसदी की गिरावट देखने को मिली.

यह भी पढ़ें: कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ा सकते हैं OPEC+ देश, क्या भारत में सस्ता होगा पेट्रोल-डीज़ल?

मंगलवार को भारतीय बाजार में विदेशी संस्थागत निवेशकों ने 2,23.16 करोड़ रुपये के शेयरों की खरीदारी की है. जबकि, घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 854.04 करोड़ रुपये के शेयरों की बिक्री भी की है. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर 2 मार्च के लिए मौजूद प्रोविजनल आंकड़ों से इस बारे में जानकारी मिलती है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments