Home कैरियर Spectrum Auction: रिलायंस जियो ने खरीदा सबसे बड़ा स्‍पेक्‍ट्रम, किए 57123 करोड़...

Spectrum Auction: रिलायंस जियो ने खरीदा सबसे बड़ा स्‍पेक्‍ट्रम, किए 57123 करोड़ रुपये के ऑर्डर


Reliance Jio ने नीलामी में सबसे बड़ा स्‍पेक्‍ट्रम खरीदा है.

रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड (RJIL) के मुताबिक, कंपनी ने नीलामी के दौरान 800 मेगाहर्ट्ज में स्‍पेक्‍ट्रम (Spectrum Auction) लिया है. इससे कंपनी के स्‍पेक्‍ट्रम फुटप्रिंट में 55 फीसदी की बढ़ोतरी हो गई है. आरजेआईएल ने 5G टेक्‍नोलॉजी (5G Technology) के लिए इस्‍तेमाल होने वाले स्‍पेक्‍ट्रम का भी अधिग्रहण किया है.

मुंबई. देश में स्‍पेक्‍ट्रम नीलामी (Spectrum Auction) आज दूसरे दिन खत्‍म हो गई. इस दौरान रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड (RJIL) सबसे बड़ी खरीदार बनकर उभरी. कंपनी ने देश के सभी 22 सर्किल में स्‍पेक्‍ट्रम के इस्‍तेमाल के अधिकार हासिल कर लिए हैं. इस नीलामी का आयोजन केंद्र सरकार का टेलीकॉम डिपार्टमेंट करा रहा था. आरजेआईएल ने बताया कि उसे कुल 57,123 करोड़ रुपये का स्पेक्ट्रम हासिल हुआ है. इस अधिग्रहण से आरजेआईएल के पास मौजूद स्‍पेक्‍ट्रम में 55 फीसदी बढ़ोतरी हो गई है. इसके बाद भारती एयरटेल (Bharti Airtel) को 18,699 करोड़ रुपये का स्पेक्ट्रम मिला है.

आरजेआईएल के पास ज्‍यादातर सर्किल में सबसे ज्‍यादा सब-गीगाहर्ट्ज स्‍पेक्‍ट्रम (Sub-GHz Spectrum) है. यही नहीं कंपनी के पास सभी 22 सर्किल में 1800 मेगाहर्ट्ज बैंड (MHz Band) में कम से कम 2X10 MHz और 2300 मेगाहर्ट्ज बैंड में 40 MHz स्‍पेक्‍ट्रम है. कंपनी ने हर सर्किल में जरूरी स्‍पेक्‍ट्रम हासिल कर लिया है, जिनकी औसत वैधता 15.5 साल है. आरजेआईएल ने 60.8 करोड़ रुपये प्रति मेगाहर्ट्ज की प्रभावी लागत (Effective Cost) पर स्‍पेक्‍ट्रम हासिल किया है. इस अधिग्रहण से जियो यूजर्स को भी बड़ा फायदा मिलेगा. अब कंपनी पूरे देश में पुराने ग्राहकों के साथ ही लाखों नए सब्‍सक्राइबर्स को बेहतरीन टेलीकॉम सर्विस उपलब्‍ध करा सकती है.

ये भी पढ़ें- Gold Price Today: सोना तेजी से फिसलकर 45 हजार से नीचे आया, चांदी भी गिरकर 67 हजार पहुंची, देखें लेटेस्‍ट भाव

‘डिजिटल सेवाओं के विस्‍तार के लिए हैं तैयार’जियो नीलामी में हासिल किए गए स्‍पेक्‍ट्रम का इस्‍तेमाल 5G सेवाओं में भी कर सकती है. रिलायंस इंडस्‍ट्रीज (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने कहा कि जियो ने देश में डिजिटल क्रांति पैदा कर दी है. आज देश तेजी से डिजिटल लाइफ को अपना रहा है. ऐसे में हम ये सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हमारे पुराने और मौजूदा ही नहीं भविष्‍य के लाखों यूजर्स को भी बेहतरीन डिजिटल सर्विस का अनुभव मिले. हम अपने स्‍पेक्‍ट्रम में बढ़ोतरी के साथ देशभर में डिजिटल सेवाओं के विस्‍तार के लिए पूरी तरह तैयार हैं. यही नहीं, हम यूजर्स को 5G सेवाएं उपलब्‍ध कराने के लिए भी तैयारी कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- मुगलकालीन दुर्लभ सिक्‍का हुआ नीलाम, हैरान कर देने वाली शुरुआती कीमत के बाद 56 लाख रुपये में बिक गया

सरकार ने कहा, उम्‍मीद से बेहतर रही नीलामी
दूरसंचार विभाग (DoT) की ओर से आयोजित यह स्पेक्ट्रम नीलामी बोली के दूसरे दिन आज 2 मार्च 2021 को समाप्त हो गई. इसमें कुल 7 बैंड में चार लाख करोड़ रुपये के 2,308.80 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम को नीलामी के लिए रखा गया था. नीलामी के पहले दिन कुल 77,146 करोड़ रुपये की बोलियां प्राप्त हुई थीं. इसमें रिलायंस जियो (Reliance Jio), भारती एयरटेल (Bharti Airtel) और वोडाफोन-आइडिया (Vodafone Idea) ने हिस्‍सा लिया. सरकार ने कहा कि नीलामी उम्मीद से बेहतर रही है.

(डिस्क्लेमर: न्यूज़18 हिंदी रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.)








Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments