Home देश की ख़बरें TN चुनाव: ये पहला चुनाव जिसमें सितारे नदारद, किसानों पर फोकस

TN चुनाव: ये पहला चुनाव जिसमें सितारे नदारद, किसानों पर फोकस


विज्ञापन से परेशान हैं? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

5 घंटे पहलेलेखक: सुनील सिंह बघेल

  • कॉपी लिस्ट

चेन्नई में लगे कटआउट में पीएम भी दिखे।

  • 38 जिले हैं तमिलनाडु में, 82.9% राज्य की साक्षरता दर
  • 7.78 करोड़ जनसंख्या दक्षिण के इस राज्य की, 8.59% देश की जीडीपी में योगदान

TN 55 साल में यहां के सियासी दंगल के नियम-कायदे फ़िल्मी सितारे तय कर रहे हैं। 40 साल से एक बार एमजी रामचंद्रन की विरासत संभालने वाली जयललिता की अन्नाद्रमुक सत्ता में रही तो एक बार अन्नादुरई की द्रविड़ राजनीति की विरासत संभाल रही करुणानिधि की द्रमुक पार्टी।

भाजपा-कांग्रेस जैसे राष्ट्रीय दल, इन दोनों दलों के छोटे भाई की भूमिका में हैं। मिथक तोड़ लगातार दूसरे बार सत्ता में आई अन्नाद्रमुक के पास इस बार न करिश्माई फेस जयललिता है, न द्रमुक के पास करुणानिधि। रजनीकांत पीछे हट चुके हैं। वहीं, राजनीतिक पहचान बनाने वाले कमल हासन ने अभी तक अपना ‘रंग’ तय नहीं किया है।

सभी दलों के किसानों के साथ-साथ जातीय गोलबंदी बनाने मेें जुटी हैं। तीसरे बार सत्ता में आने के लिए अन्नाद्रमुक ने तरकश के सभी तीर चल दिए हैं। चुनाव की घोषणा से ठीक पहले तक मुख्यमंत्री ई। । पलानीसामी ने सौगातों का सिलसिला जारी रखा।

सरकार ने विधानसभा में बिल पारित कर अति पिछड़े वर्ग के उद्धरण (20%) में वनियार समुदाय को 10.5% आरक्षण दे दिया। यह मुद्दा अन्नाद्रमुक और उसके सहयोगी पीएमके के बीच तनाव का कारण बना हुआ था। पीएमके के प्रभाव क्षेत्र वाले उत्तरी तमिलनाडु में 30 सीटों पर यह सामुदायिकता है।

इससे पहले किसानों के गोल्ड लोन को माफ कर दिया, जो उन्होंने राज्य की सहकारी बैंकों से लिया था। इन योजनाओं के तहत 25 हजार से 1 लाख तक लोन दिया जाता है। यहीं नहीं, हाल ही में मुख्यमंत्री ने 12 हजार करोड़ का कृषि ऋण माफ कर दिया था। इसका फायदा 16 लाख किसानों को मिलेगा।

हालांकि अन्नाद्रमुक से बेदखल जयललिता की करीबी और पार्टी की परंपरागत वेटर थेवर कम्युनिटी से आने वाली शशिकला की सक्रियता ने मुख्यमंत्री पलानीसामी की मुश्किलें बढ़ा दीं। शशिकला ने कोई पार्टी तो नहीं बनाई लेकिन उनके भतीजेकरण को एएमएमके पार्टी से मैदान में है। बीते लोकसभा चुनाव में 5.25% और उपचुनाव में 7.2% वोट के बारे में अन्नाद्रमुक के लिए चुनौती बनी हुई हैं।

खबरें और भी हैं …





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments