Home कैरियर UP असिस्‍टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा में आया अनूठा मामला, एक सवाल के...

UP असिस्‍टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा में आया अनूठा मामला, एक सवाल के 3 विकल्‍प सही


UP assistant professor recruitment exam

आयोग ने सोमवार को विज्ञापन संख्या 47 के असिस्टेंट प्रोफेसर के 11 विषयों के लिए हुई लिखित परीक्षा की अंतिम और संशोधित उत्तर कुंजी जारी की है. जिसमें पशुपालन एवं दुग्ध विकास के सीरीज ए के सवाल संख्या 48 के ए, बी और सी तीनों विकल्पों को सही माना गया है.

उत्‍तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग की असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा में नया ही मामला सामने आया है. किसी भी प्रश्‍नपत्र में सवाल का एक ही विकल्‍प ठीक होता है और सवाल का उत्‍तर होता है. वहीं विवाद की स्थिति में दो विकल्‍पों को सही मान लिया जाता है. लेकिन पशुपालन एवं दुग्ध विकास विषय के एक प्रश्न के तीन विकल्पों को सही माना गया है. ऐसे में छात्रों के लिए जहां ये राहत की बात है वहीं इस तरह का अनाेखा मामला भी है.

बता दें कि आयोग ने सोमवार को विज्ञापन संख्या 47 के असिस्टेंट प्रोफेसर के 11 विषयों के लिए हुई लिखित परीक्षा की अंतिम और संशोधित उत्तर कुंजी जारी की है. जिसमें पशुपालन एवं दुग्ध विकास के सीरीज ए के सवाल संख्या 48 के ए, बी और सी तीनों विकल्पों को सही माना गया है. वहीं दो अन्य प्रश्नों के भी दो-दो विकल्पों को सही उत्‍तर माना गया है. जबकि एक प्रश्न को गलत होने के कारण डिलीट किया गया है.

यह भी पढ़ें: UPSC EXAM 2019: मदरसा से स्नातक यह छात्र, जानें कैसे बना IAS

इसके साथ ही सैन्य विज्ञान के सबसे ज्‍यादा सात सवालों को गलत होने के कारण डिलीट किया गया है. कृषि अर्थशास्त्र के एक प्रश्न के दो विकल्पों को सही माना गया है जबकि एक प्रश्न को डिलीट किया गया है. कृषि अभियंत्रण के एक प्रश्न के दो विकल्पों को सही माना गया है. कृषि सांख्यिकी के एक प्रश्न को डिलीट किया गया है जबकि एक अन्य प्रश्न के दो विकल्पों को सही माना गया है.वनस्पति विज्ञान के एक प्रश्न के दो विकल्पों को सही माना गया है. कीट विज्ञान के एक प्रश्न को डिलीट करते हुए एक के दो विकल्पों को सही माना गया है. वहीं दर्शनशास्त्र के एक प्रश्न के दो विकल्पों को सही माना गया है और मनोविज्ञान के एक प्रश्न के दो उत्तर विकल्पों को सही मानते हुए तीन प्रश्नों को डिलीट कर दिया गया है. गौरतलब है कि उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने सहायता प्राप्त डिग्री कॉलेजों में 35 विषयों के 1150 असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती के लिए दिसंबर से जनवरी तक तीन चरणों में लिखित परीक्षा कराई है.

करियर और जॉब्स से संबंधित खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें   



सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए
फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/






Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments