Home देश की ख़बरें utrad pradesh Panchayat Election 2021: खत्म हुआ इंतजार, आज पता चल रहा...

utrad pradesh Panchayat Election 2021: खत्म हुआ इंतजार, आज पता चल रहा है


आज यानी मंगलवार को पता चल रहा है कि कौन सी सीट किस श्रेणी में आरक्षित होगी और कौन सी सीट आरक्षित से सामान्य हो जाएगी।

यूपी पंचायत चुनव 20211: अनतर प्रदेश में 3051 पद जिला पंचायत सदस्यों के, 826 ब्लॉक प्रमुखों के, 75 हजार 855 क्षेत्र पंचायत सदस्यों के, 58 हजार 194 ग्राम प्रधानों के और 7 लाख 31 हजार 813 लाख ग्राम पंचायत सदस्यों के हैं।

अप ग्राम पंचायत चुनाव 2021 आरक्षण सूची: अनतर प्रदेश में होने वाले पंचायत चुनाव के लिए जिस दिन का इंतजार लंबे समय से हो रहा था वह उस दिन अब आ गया है। आज यानी मंगलवार को पता चल रहा है कि कौन सी सीट किस श्रेणी में आरक्षित होगी और कौन सी सीट आरक्षित से सामान्य हो जाएगी। यूपी के सभी 75 जिलों में आरक्षण की सूची तैयार है। सभी जिलों में आज यानी 2 मार्च को आरक्षण सूची सार्वजनिक कर दी जाएगी।

जिला पंचायत अध्यक्ष पद को छोड़कर बाकी सभी पांच सीटों के लिए आरक्षण की सूची जारी की जाएगी। ये पद जिला पंचायत सदस्य, ब्लॉक प्रमुख, क्षेत्र पंचायत सदस्य, पंचायत सदस्य और ग्राम प्रधान हैं। बता दें कि जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए शासन से आरक्षण की सूची पहले ही जारी हो चुकी है।

पंचायती राज निदेशालय में उप निदेशक और पंचायत चुनावों के नोएड अफसर आरएस चौधरी ने बताया कि आरक्षण की ये सूची पहली सूची होगी। इसके जारी होने के बाद से इसपर आम जनता की आपत्तियां पूछीगी। 2 मार्च से ही युत्तियां ली बींदी। 8 मार्च तक युत्तियां ली बेहेगी और 12 मार्च तक उनका निस्तारण कर दिया जाएगा। 15 मार्च को आरक्षण की अंतिम सूची जारी होगी।

बता दें कि 2 मार्च को जारी होने वाली पहली सूची और 15 मार्च को फिर से जारी होने वाली अंतिम सूची में ना के बराबर बदलाव होने की संभावना है। ऐसे में आज पता चल जाएगा कि सीटों की स्थिति क्या रहती है।गौरतलब है कही यूपी में 3051 पद जिला पंचायत सदस्यों के, 826 ब्लॉक प्रमुखों के, 75 हजार 855 क्षेत्र पंचायत सदस्यों के, 58 हजार 194,000 प्रधानों के और 7 लाख 31 हजार हैं। 813 पद ग्राम पंचायत सदस्य के हैं। इनमें से 1 प्रति अनुसूचित जनजाति (एसटी), 21 प्रतिशत अनुसूचित जाति (एससी) और 27 प्रतिशत अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए आरक्षित है। बाकी 51 प्रतिशत शेयर सामान्य के लिए होंगे। सभी वर्गों में एक 3 सीट महिलाओं के लिए आरक्षित होगा।

यूपी सरकार ने फैसला लिया था कि इस बार आरक्षण में रोटेशन सिस्टम का पालन किया जाएगा। इसी आधार पर जिलों में लिस्ट तैयार की गई है।







Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments