Home जीवन मंत्र WebMD सर्वेक्षण: कई माता-पिता वापस बच्चे, शिक्षक COVID शॉट्स

WebMD सर्वेक्षण: कई माता-पिता वापस बच्चे, शिक्षक COVID शॉट्स


2 मार्च, 2021 – अधिकांश माता-पिता किशोर और पूर्वजों का कहना है कि वे अपने बच्चों को बच्चों में उपयोग के लिए अधिकृत किए जाने वाले शॉट्स के एक साल के भीतर COVID-19 के खिलाफ टीकाकरण करने की योजना बनाते हैं। लेकिन कम आयु वर्ग के माता-पिता अपनी टीकाकरण योजनाओं के बारे में कम निश्चित थे।

शिक्षकों के टीकाकरण के लिए अभिभावकों ने भी भारी समर्थन व्यक्त किया। सत्तर प्रतिशत ने कहा कि शिक्षकों को COVID के लिए पात्र होना चाहिए टीके बिल्कुल अभी।

वे निष्कर्ष 1,000 से अधिक यूएस वेबएमडी पाठकों के एक नए सर्वेक्षण से आए हैं, जिनके घर में 16 साल से कम उम्र के बच्चे हैं।

12 और 16 वर्ष की आयु के बच्चों के साथ माता-पिता के बीच:

  • 53% ने कहा कि वे अपने बच्चों को एक वर्ष के भीतर एक शॉट स्वीकृत होने पर टीका लगाएंगे।
  • 24% ने कहा कि वे नहीं जानते कि वे क्या करेंगे।
  • 18% ने कहा कि वे निश्चित रूप से अपने किशोरों को COVID के खिलाफ टीका नहीं लगवाएंगे।

वे प्रतिशत छोटे बच्चों के माता-पिता के बीच थोड़ा स्थानांतरित हो गए।

5 और 12 वर्ष की आयु के बच्चों के साथ माता-पिता के बीच:

  • 47% ने कहा कि वे अपने बच्चों को एक साल के भीतर COVID के खिलाफ टीका लगाया होगा।
  • 26% ने कहा कि वे नहीं जानते कि वे क्या करेंगे।
  • 22% ने कहा कि वे अपने बच्चों के लिए इस पर विचार नहीं करेंगे।

5 वर्ष से कम आयु के बच्चों के साथ माता-पिता के बीच:

  • सिर्फ 41% ने कहा कि वे अपने बच्चों को एक साल के भीतर COVID के खिलाफ टीकाकरण करवाएंगे।
  • 27% अनिर्दिष्ट थे।
  • 22% ने कहा कि वे अपने छोटे बच्चों का टीकाकरण नहीं करवाएंगे।

जिन लोगों ने कहा कि वे अपने बच्चों का टीकाकरण नहीं करवाएंगे, लगभग तीन-चौथाई लोगों ने कहा कि अध्ययन जल्दी हो रहा है, और लगभग 60% लोगों ने कहा कि वे सुरक्षा और दुष्प्रभावों के बारे में चिंतित थे टीके बच्चों में।

इस नए प्रकार के बारे में पर्याप्त दीर्घकालिक जानकारी नहीं है टीका, “एक पाठक ने जवाब दिया। “मुझे इस पर भरोसा नहीं है,” दूसरे ने कहा। दूसरों ने व्यक्तिगत मान्यताओं और धार्मिक कारणों का हवाला दिया।

टीकों का सामान्य रूप से पहले स्वस्थ वयस्कों में परीक्षण किया जाता है। इस आबादी के लिए सुरक्षित साबित होने के बाद, परीक्षणों का विस्तार अधिक कमजोर समूहों में किया जाता है, जैसे कि बच्चे और गर्भवती महिलाएं। बच्चों में COVID टीकों के परीक्षण के अध्ययन अब चल रहे हैं। एंथनी फौसी, एमडी, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिजीज के निदेशक, ने कहा है कि यदि टीके सुरक्षित और प्रभावी साबित होते हैं, तो बच्चे सितंबर की शुरुआत में टीकाकरण के लिए योग्य हो सकते हैं।

यद्यपि बच्चे COVID प्रसार के मुख्य चालक नहीं लगते हैं, लेकिन संपर्क ट्रेसिंग अध्ययन से पता चलता है कि वे दूसरों को संक्रमित कर सकते हैं।

बच्चों का एक छोटा प्रतिशत, विशेष रूप से स्वास्थ्य की स्थिति वाले लोग, COVID के साथ बहुत बीमार हो सकते हैं। यहां तक ​​कि हल्के संक्रमण वाले लोगों को मल्टीसिस्ट इन्फ्लेमेटरी सिंड्रोम-बच्चों के लिए एमआईएस-सी नामक एक गंभीर पोस्ट-वायरल जटिलता का खतरा है।

“भले ही बच्चे सीओवीआईडी ​​के साथ शायद ही कभी गंभीर रूप से बीमार हो जाते हैं, फिर भी उन्हें टीकाकरण की रणनीति का हिस्सा बनने की जरूरत है,” वेबएमडी के मुख्य चिकित्सा अधिकारी जॉन व्हाटे कहते हैं।

60% से अधिक माता-पिता जिनका टीकाकरण नहीं किया गया है, उन्होंने कहा कि वे इसके लिए पात्र बनने के एक वर्ष के भीतर अपने लिए वैक्सीन प्राप्त करेंगे। लगभग 20% ने कहा कि उन्हें वैक्सीन नहीं मिलेगी, जबकि 10% ने कहा कि वे इसके बारे में अनिश्चित महसूस करते हैं।

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि हमारी आबादी के उच्च प्रतिशत का टीकाकरण, कहीं न कहीं 66% और 80% के बीच, वायरस को व्यक्ति से व्यक्ति तक आसानी से फैलने से बचाएगा, प्रभावी रूप से समाप्त करेगा सर्वव्यापी महामारी। का वह उच्च स्तर रोग प्रतिरोधक शक्ति को सामुदायिक सुरक्षा या झुंड उन्मुक्ति

18,000 माताओं की और हार्वर्ड टीएच चैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ की ओर से 2020 के अक्टूबर और नवंबर में किया गया एक सर्वेक्षण गर्भवती दुनिया भर की महिलाओं ने पाया कि ज्यादातर अपने बच्चों का टीकाकरण कराएंगी। कुल मिलाकर, 52% गर्भवती महिलाओं और 73% गैर-गर्भवती महिलाओं ने कहा कि उन्हें ऐसा टीका मिलेगा, और सर्वेक्षण में शामिल सभी महिलाओं में से 69% ने कहा कि वे अपने बच्चों का टीकाकरण करेंगी। वे संख्या देश द्वारा काफी भिन्न है। अपने और अपने बच्चों के लिए माताओं द्वारा वैक्सीन की स्वीकृति भारत, फिलीपींस और लैटिन अमेरिका में सबसे अधिक थी; यह अमेरिका और रूस में सबसे कम था।

सर्वेक्षण पद्धति

वेबएमडी का सर्वेक्षण 1,048 लोगों द्वारा पूरा किया गया था, जिनके घर में कम से कम अंशकालिक रूप से रहने वाले 16 से कम बच्चे हैं। इंटरसेप्ट सर्वे के जरिए 18 फरवरी, 2021 को ऑनसाइट डेटा एकत्र किया गया था। Comscore डेटा के अनुसार, आयु, लिंग, नस्ल और जातीयता के आधार पर वेबएमडी ऑनलाइन आबादी का प्रतिनिधित्व करने के लिए वेटिंग योजना विकसित की गई थी। पूरे नमूने के लिए 95% विश्वास स्तर पर 50% आँकड़ों के लिए त्रुटि का मार्जिन +/- 3.03% था। नमूने के उपसमूहों के आंकड़ों में त्रुटि का बड़ा अंतर है।

WebMD स्वास्थ्य समाचार

सूत्रों का कहना है

एपिडेमियोलॉजी का यूरोपीय जर्नल: “गर्भवती महिलाओं और छोटे बच्चों की माताओं के बीच COVID-19 वैक्सीन स्वीकृति: 16 देशों में एक सर्वेक्षण के परिणाम।”


© 2021 वेबएमडी, एलएलसी। सर्वाधिकार सुरक्षित।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments